एसकेएमसीएच में 31 मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

सांसद अजय निषाद ने कहा कि एसकेएमसीएच में बन रहा सुपर ंस्पेशलिटी अस्पताल 31 मार्च तक तैयार हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 05:42 AM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 05:42 AM (IST)
एसकेएमसीएच में 31 मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
एसकेएमसीएच में 31 मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

मुजफ्फरपुर। सांसद अजय निषाद ने कहा कि एसकेएमसीएच में बन रहा सुपर ंस्पेशलिटी अस्पताल 31 मार्च तक तैयार हो जाएगा। दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ . हर्षव‌र्द्धन व अश्विनी चौबे से मिलकर शुभारंभ की तिथि तय की जाएगी। अस्पताल के लिए जरूरी सारे उपकरण यहां पहुंच गए हैं। भवन निर्माण का काम अंतिम चरण में है। कैंसर मरीजों का इलाज यहां शुरू है। चार फरवरी के बाद यहां मरीज भर्ती भी होने लगेंगे। इसके लिए उन्होंने प्राचार्य डॉ. विकास कुमार के प्रति आभार जताया कि वे दिन-रात लगकर अस्पताल निर्माण की दिशा में काम कर रहे हैं। इसके साथ सांसद होमी भाभा कैंसर रिसर्च सेंटर, सुपर स्पेशलिटी, एसकेएमसीएच के वार्ड के आधुनिकरण का भी उन्होंने जायजा लिया। सांसद ने गर्मी में बच्चों को होने वाली बीमारी एईएस के लिए बने पीकू वार्ड के बारे में भी जानकारी ली।

इससे पहले प्राचार्य डॉ. विकास कुमार, अधीक्षक डॉ. बीएस झा, कैंसर रिसर्च सेंटर के नोडल पदाधिकारी डॉ. रविकांत सिंह ने उनका स्वागत किया। सांसद निषाद ने नए अधीक्षक डॉ. बीएस झा को बधाई दी तथा हर तरह के सहयोग करने का वादा किया। कैंसर अस्पताल निर्माण को गति :

टाटा मेमोरियल सेंटर के ई. गौरव कुमार की देखरेख में मोड्यूलर हॉस्पिटल का निर्माण अंतिम चरण में है। सांसद ने कहा कि बिहार सरकार दरभंगा में रेडियोथेरैपी सेंटर तैयार करके दे दे, इसके लिए भी वे पहल करेंगे। अस्पताल निर्माण पर होगा 87 करोड़ का व्यय

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल निर्माण कर रही कंपनी राइटस के चीफ प्रोजेक्ट प्रबंधक अश्रि्वनी कुमार कौल ने बताया कि इस छह मंजिला अस्पताल निर्माण पर 87 करोड़ रुपये खर्च होंगे। केंद्र व राज्य सरकार की ओर से 50 करोड़ के उपकरण भी आ चुके हैं। अभी 60 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। शेष काम तीव्र गति से चल रहा है। 31 मार्च तक निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। इस काम पर निगरानी के लिए 16 अभियंताओं की टीम लगी है। सुपर स्पेशलिटी में होगी यह व्यवस्था :

- नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी में न्यूरो सर्जरी व जनरल न्यूरो विभाग होंगे।

-- गैसट्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी की सेवा रहेगी।

- निरोग कैंटीन की होगी व्यवस्था, जहां मरीज के साथ स्वजन, चिकित्सक व कर्मी करेंगे नाश्ता-भोजन। जीविका दीदी करेंगी इसका संचालन।

- एनटीपीसी के सहयोग से 18 करोड़ की लागत से बनेगा 250 बेड का आधुनिक गेस्ट हाउस

- हल्दी राम का आउटडेट सेंटर जहां पर खाने की सारी सुविधा मिलेगी

- अस्पताल में मुख्य गेट पर लगेगा आउटलेट, मरीज के साथ एक स्वजन का हो पाएगा इंट्री इसके लिए जारी होगा विशेष कार्ड

- चारों ओर से सुरक्षा के चाक चौबंद होगी व्यवस्था, अब आसानी से नहीं मिलेगी अंदर प्रवेश

chat bot
आपका साथी