समस्तीपुर के मोहनपुर निवासी सुजीत कर रहे पौधरोपण से पितृशोक का शमन

सुजीत पिता के अंतिम संस्कार के दिन से लेकर श्राद्धकर्म के दिन तक अलग - अलग गांव में छायादार वृक्ष के पौधे लगाएगें। इस कदम की सराहना की जा रही है। उनका यह कृत्य पर्यावरण के प्रति उनके समर्पण को प्रदर्शित करता है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:39 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:39 AM (IST)
समस्तीपुर के मोहनपुर निवासी सुजीत कर रहे पौधरोपण से पितृशोक का शमन
हरियाली और छांव के लिए सुजीत भगत का नायाब तरीका। फोटो- जागरण

समस्तीपुर, जासं। मोहनपुर प्रखंड के रामचंद्रपुर दशहरा के पर्यावरणसेवी सुजीत कुमार भगत अपने पितृशोक का शमन पौधरोपण से कर रहे हैं। पिता गणेश भगत के निधन के उपरांत उन्होंने श्मशान घाट से ही पौधरोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया है। सुजीत का कहना है कि हिंदू मान्यता एवं परंपराओं के अनुसार मृतक की श्रद्धा में पिण्डों का दान किया जाता है। वे रीतियों का पूर्ण पालन करते हुए जिन तिथियों को पिंडदान होंगे, उन तिथियों को पिण्ड के साथ ब्राह्मणों को पौधरोपण करने के लिए फलदार वृक्ष के पौधे भी दान किए जाएंगे। इसके अलावे पौधरोपण के इच्छुक व्यक्ति भी पौधे का दान प्राप्त कर सकते हैं। 

इतना ही नहीं, सुजीत पिता के अंतिम संस्कार के दिन से लेकर श्राद्धकर्म के दिन तक प्रत्येक दिन अलग - अलग गांव में छायादार वृक्ष के पौधे लगाएगें। पर्यावरणसेवी सुजीत के इस कदम की सराहना की जा रही है। उनका यह कृत्य पर्यावरण के प्रति उनके समर्पण को प्रदर्शित करने के साथ - साथ आमजनों की आवश्यकताओं और जरूरतों प्रति सजगता का भी बोध कराता है। स्थानीय विधायक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सुजीत तन-मन और धन से पर्यावरण को समर्पित हैं। परंपराओं में पौधरोपण को शामिल कर समाज की चिंता करना साधारण बात नहीं है। इनका कार्य उत्तम और स्तुत्य है। सेवानिवृत्त सैनिक और समाजसेवी नरेंद्र प्रसाद राय ने बताया कि सुजीत द्वारा पौधरोपण का कार्य प्रशंसनीय और अनुकरणीय भी है। इससे समाज को नई प्रेरणा मिलेगी। इस कार्य की सराहना पूर्व विधायक डॉ. एज्या यादव, गीतकार ईश्वर करुण, हरिवंश राय, रंधीर भाई, डॉ. सुनील, ओमेर अहमद, ज्ञानदीप, मुकेश सिंह चौहान, रंधीर राय, विधानचंद्र राय आदि ने भी की है।

वुशू प्रतियोगिता में युद्ध कला का प्रदर्शन पर छात्राओं ने जीते पदक

मुजफ्फरपुर : एमडीडीएम कालेज क्रीड़ा परिषद के तत्वावधान में गुरुवार को वुशू प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ कालेज की प्राचार्य डा. कनुप्रिया ने किया। प्रतियोगिता में दो दर्जन खिलाडिय़ों ने भाग लिया तथा युद्धकला का प्रदर्शन कर पदक अपने नाम किया। प्रतियोगिता का नेतृत्व महाविद्यालय क्रीडा परिषद की अध्यक्ष डा. शकीला अजीम ने किया संचालन वुशु कोच सपना कुमारी ने किया।

इस प्रकार रहा प्रतियोगिता का परिणाम

पंङ्क्षचग स्पीड स्पद्र्धा में रजिया सुल्तान ने स्वर्ण, श्वेता ने रजत एवं राबिया सकील व सोफिया ने कांस्य, किकींग स्पीड स्पर्धा में दिव्य ज्योति ने स्वर्ण, आशना अदिबा ने रजत एवं सुस्मिता व पल्लवी रानी ने कांस्य, ग्रूप ए तालु स्पर्धा में रजिया सुल्तान ने स्वर्ण, प्रीति कुमारी ने रजत एवं शालिनी शरण ने कांस्य, ग्रूप बी पंङ्क्षचग स्पीड स्पद्र्धा में रजिया सुल्तान ने स्वर्ण, श्वेता ने रजत एवं राबिया सकील व सोफिया ने कांस्य, किकींग स्पीड स्पर्धा में दिव्य ज्योति ने स्वर्ण, आशना अदिबा ने रजत एवं सुस्मिता व पल्लवी रानी ने कांस्य, ग्रुप ए तालू स्पर्धा में रजिया सुल्तान ने स्वर्ण, प्रीति कुमारी ने रजत एवं शालिनी शरण ने कांस्य, ग्रुप बी तालू स्पर्धा में फरहीन नाज ने स्वर्ण एवं रौनक परवीन ने रजत, नान ग्रुप में सोफिया परवीन ने स्वर्ण, कविता कुमारी ने रजत, कोमल कुमारी व अफसाना परवीन ने कांस्य पदक जीता।

chat bot
आपका साथी