मिथिला चित्रकला संस्थान के सर्टिफिकेट कोर्स वाले छात्रोंं को डेढ़ साल से परीक्षा का इंतजार

Madhubani News आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय पटना से संबद्ध है मिथिला चित्रकला संस्थान मधुबनी। सत्र जनवरी 2019 में संचालित छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियोंं की अब तक परीक्षा लंबित। मिथिला चित्रकला संस्थान के उप निदेशक ने कई आर्यभट्ट ज्ञान विवि के सहायक कुलसचिव से मांगा दिशा-निर्देश।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 04:20 PM (IST)
मिथिला चित्रकला संस्थान के सर्टिफिकेट कोर्स वाले छात्रोंं को डेढ़ साल से परीक्षा का इंतजार
मिथिला चित्रकला संस्थान के सर्टिफिकेट कोर्स वाले छात्रोंं को डेढ़ साल से परीक्षा का इंतजार

मधुबनी, जागरण संवाददाता। मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी में सत्र जनवरी-2019 में संचालित छह माह के सर्टिफिकेट कोर्स का पाठ्यक्रम पूरा हो चुका है। लेकिन, कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा अब तक लंबित है। कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थी डेढ़ साल से परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। जबकि, मिथिला चित्रकला संस्थान के द्वारा कई बार आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से पत्राचार भी किया जा चुका है। मिथिला चित्रकला संस्थान ने सत्र जनवरी 2019 में संचालित छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स का पाठ्यक्रम पूरा करने वाले विद्यार्थियों के पंजीकरण, अंतिम परीक्षा एवं प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से लगातार पत्राचार किया है। फिर भी उक्त सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा अब तक लंबित है।

आर्यभट्ट ज्ञान विवि को पंजीकरण, अंतिम परीक्षा संचालन एवं प्रमाण पत्र निर्गत करने का अधिकार

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना ने वर्ष 2017 में ही अधिसूचना जारी कर मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी को छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करने के लिए संबद्धता प्रदान किया था। इस अधिसूचना के मुताबिक मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी को शैक्षणिक सत्र 2017-18 के प्रभाव से ही संबद्धता प्राप्त है। इस संबद्धता के आलोक में मिथिला चित्रकला संस्थान के सत्र जनवरी 2019 के विद्यार्थियों ने आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत पाठ्यक्रम के आधार पर छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कर लिया है। 

 विद्यार्थियों का पंजीकरण, अंतिम परीक्षा संचालित करना एवं प्रमाण पत्र निर्गत करने का अधिकार आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना को है। लेकिन, सर्टिफिकेट कोर्स पूरी करने वाले विद्यार्थियों का डेढ़ साल से परीक्षा लंबित है। बीते 17 दिसंबर 2019 को कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री की अध्यक्षता में मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी की हुई सामान्य परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक  छात्र-छात्राओं का पंजीकरण, सिलेबस विकास एवं सुधार और सत्रांत परीक्षा लेने का कार्य विश्वविद्यालय के स्तर से ही होना है।

संस्थान के उप निदेशक ने विवि से मांगा दिशा-निर्देश 

मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी के प्रभारी उप निदेशक ने एक बार फिर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना के सहायक कुलसचिव को पत्र भेजकर कई ङ्क्षबदुओं पर  दिशा-निर्देश की मांग की है। जिन ङ्क्षबदुओं पर दिशा-निर्देश की मांग की गई है, उसमें परीक्षा फार्म का प्रारुप, परीक्षा की तिथि एवं परीक्षा केंद्र का निर्धारण, प्रवेश पत्र, प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका, परीक्षक एवं उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन, परीक्षाफल की घोषणा आदि शामिल है। उक्त ङ्क्षबदुओं पर तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है, ताकि लंबित परीक्षा की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

chat bot
आपका साथी