एमआइटी मुजफ्फरपुर का दमदार प्रदर्शन, मोतिहारी ने चंडी को हराकर जीता ख‍िताब

Muzaffarpur news बैडम‍िंटन में एमआइटी ने किया किया क्लीन स्वीप बालक-बालिका दोनों टीमें जीतीं फुटबाल व वालीबाल बालिका टीम ने भी जीत के साथ ही मेजबानी का बढ़ाया मान। राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में कई रोमांचक मुकाबला देखने को मि‍ला।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 09:25 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:24 PM (IST)
एमआइटी मुजफ्फरपुर का दमदार प्रदर्शन, मोतिहारी ने चंडी को हराकर जीता ख‍िताब
क्र‍िकेट प्रत‍ियोग‍िता पर कब्‍जा करने के बाद एकजुट मोत‍िहारी की टीम। जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। एमआइटी मुजफ्फरपुर में जारी राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता उमंग-2021 का रविवार को समापन हो गया। बालक क्रिकेट के फाइनल मुकाबले में एमसीई मोतिहारी ने एनसीई चंडी को आठ विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। बालिका क्रिकेट में जीईसी समस्तीपुर की टीम विजयी रहीं। प्रतियोगिता की मेजबानी कर रही एमआइटी ने बैडम‍िंटन में बालक-बालिका दोनों टीम ने फाइनल जीतकर क्लीन स्वीप कर लिया। वहीं बालिका वालीबाल और फुटबाल में भी एमआइटी ने खिताब पर कब्जा जमाया। वालीबाल बालक में सहरसा ने पूर्णिया को हरा दिया। वहीं कैरम में समस्तीपुर की टीम ने बाजी मारी। विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सि‍ंह ने विजेता टीम के खिलाडिय़ों को ट्राफी और मेडल देकर सम्मानित किया। मौके पर पूर्व मंत्री मनोज कुशवाहा, प्राचार्य डा.सीबी महतो, प्रो.आशीष कुमार, प्रो.मणिकांत, प्रो.रवि समेत अन्य प्राध्यापक और अतिथि मौजूद थे।

विज्ञान और तकनीक के विकास में तेजी से बढ़ रही बिहार : मंत्री

सूबे के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि बिहार की स्थिति काफी बेहतर हो रही है। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में काफी विकास हो रहा है। तकनीकी संस्थानों के विकास पर सरकार काफी ध्यान दे रही है। इंजीनियङ्क्षरग कालेज के छात्रों की फीस भी कम कर दी गई है। संस्थानों में छात्राओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है ताकि वे समाज में कदम से कदम मिलाकर चल सकें। वे एमआइटी में उमंग-2021 के पुरस्कार वितरण समारोह में सूबे के इंजीनियङ्क्षरग कालेज के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ खेलकूद पर भी ध्यान दें तो यह भी करियर के रूप में बन सकता है।

वशिष्ट नारायण स‍िंह कंप्यूटर अनुरूपण शोध प्रयोगशाला व सेमिनार हाल का शुभारंभ

एमआइटी परिसर में मंत्री ङ्क्षसह, पूर्व मंत्री मनोज, एमआइटी के प्राचार्य महतो ने संयुक्त रूप से गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण ङ्क्षसह कंप्यूटर अनुरूपण शोध प्रयोगशाला और सेमिनार हाल का फीता काटकर शुभारंभ किया। मंत्री ने कहा कि यह प्रयोगशाला शोधार्थियों के लिए लाभकारी साबित होगा। मंत्री के एमआइटी पहुंचने पर स्वागत किया गया। इसके बाद टेक्युप के समन्वयक प्रो.आशीष ने पीपीटी के माध्यम से कालेज की उपलब्धियों को दिखाया। मंत्री ने कहा कि प्लेसमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कालेज में किसी प्रकार की कमी को दूर करने के लिए वे अपने स्तर से हरसंभव प्रयास करेंगे। बता दें कि यह प्रयोगशाला और सभागार पूर्व प्राचार्य डा.जेएन झा के कार्यकाल में दो वर्ष पूर्व बनकर तैयार हुआ था। इसके बाद से शुभारंभ की प्रतीक्षा की जा रही थी।

खेल- विजेता टीम

क्रिकेट

बालक- एमसीई मोतिहारी

बालिका- जीइसी समस्तीपुर

वालीबाल

बालक- एससीई सहरसा

बालिका- एमआइटी मुजफ्फरपुर

बैडम‍िंटन

बालक- एमआइटी मुजफ्फरपुर

बालिका- एमआइटी मुजफ्फरपुर

फुटबाल

एमआइटी मुजफ्फरपुर

कैरम

जीईसी समस्तीपुर

ये रहे प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी :

बेस्ट गोलकीपर- अमर रंजन झा, एमआइटी मुजफ्फरपुर

गोल्डेन बूट- विवेक कुमार स‍िंह, एमआइटी मुजफ्फरपुर

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज- नीरज, एमआइटी मुजफ्फरपुर

सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज- नीतीश, एमसीई मोतिहारी

chat bot
आपका साथी