मुजफ्फरपुर डीएम का सख्त निर्देश, टीकाकरण की गति धीमी हुई तो अधिकारी होंगे जिम्मेदार

डीएम प्रणव कुमार ने की कोरोना टीकाकरण की समीक्षा साहेबगंज बोचहां कुढऩी और मोतीपुर में खराब स्थिति पर नाराजगी। बैठक में नहीं आने वाले बंदरा के चिकित्सा पदाधिकारी के खिलाफ विभाग को रिपोर्ट भेजने के दिए निर्देश ।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 08:58 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 08:58 AM (IST)
मुजफ्फरपुर डीएम का सख्त निर्देश, टीकाकरण की गति धीमी हुई तो अधिकारी होंगे जिम्मेदार
डीएम ने तैयार माइक्रो प्लान के अनुरूप कार्य करते हुए टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा।

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में कोरोना टीकाकरण की गति बढ़ाने को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने बुधवार को वीसी से समीक्षा की। प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीडीओ और सीडीपीओ से 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की अपडेट जानकारी ली। लचर प्रदर्शन करने वाले साहेबगंज, बोचहां, कुढऩी और मोतीपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों पर नाराजगी जताई। उन्हें टीकाकरण कार्य की गति बढ़ाने को कहा। मोतीपुर से जानकारी दी गई विगत तीन-चार दिनों में प्रदर्शन में सुधार हुआ है। डीएम ने कहा कि, जिन प्रखंडों में टीकाकरण कार्य की प्रगति धीमी होगी उसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ संबंधित प्रखंड के बीडीओ एवं सीडीपीओ भी संयुक्त रूप से जिम्मेदार होंगे। बंदरा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बिना सूचना के मुख्यालय से अनुपस्थित पाए गए। डीएम ने सिविल सर्जन को उनके विरुद्ध विभाग को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। 25 वाहनों से ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य की धीमी गति को देखते हुए एसीएमओ को मॉनीटरिंग का निर्देश दिया गया। डीएम ने तैयार माइक्रो प्लान के अनुरूप कार्य करते हुए टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा। 

सुबह नौ बजे शुरू हो टीकाकरण कार्य, लापरवाही पर कार्रवाई

डीएम ने कहा कि टीकाकरण का कार्य सुबह नौ बजे शुरू हो जाना चाहिए। यदि इसमें किसी कारण विलंब होता है तो संबंधित पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निर्देश दिया कि पंचायत स्तर पर टीकाकरण कार्य की लगातार मॉनीटङ्क्षरग की जाए। साथ ही टोले, वार्ड और गांव स्तर पर सेशन साइट बनाते हुए टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जाय। स्वास्थ्य विभाग ने बताया गया कि 45 वर्ष एवं इससे ऊपर के व्यक्तियों के लिए वैक्सीन की कमी नहीं है। डीएम ने टीकाकरण के कार्य में जनप्रतिनिधियों की मदद लेने को भी कहा।

दिव्यांगों के लिए सदर अस्पताल में शिविर कल

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एके पांडेय ने बताया कि स्थानीय रेड क्रॉस में दिव्यांगों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर गुरुवार को भी लगेगा। शुक्रवार को सभी पीएचसी पर दिव्यांगों के लिए शिविर का आयोजन होगा। डीएम ने सभी बीडीओ और सीडीपीओ से व्यापक प्रचार-प्रसार करवाना सुनिश्चित करने को कहा, ताकि अधिक से अधिक दिव्यांग उस दिन टीकाकरण करवा सकें। टीकाकरण एक्सप्रेस से पिछले पांच दिनों में 1069 लोगों को टीका दिया गया। डीएम ने कार्य की गति को और बढ़ाने को कहा। विभिन्न सब्जी मंडियों में टीकाकरण कराने को कहा। बैठक में डीडीसी डॉ. सुनील कुमार झा, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, सीएस डॉ. एसके चौधरी, डीपीआरओ कमल ङ्क्षसह, डीपीएम बीबीपी वर्मा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर, एसीएमओ समेत जिला स्तरीय के पदाधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी