ओडीएफ बनाने की कवायद में आई और तेजी

मुजफ्फरपुर। मधुबनी जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड को दो अक्टूबर तक ओडीएफ बनाने की कवायद तेज कर दी गयी है। इसी कड़ी में प्रखंड परिक्षेत्र स्थित मनरेगा भवन में लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में राजमिस्त्रियों को दो गड्ढे वाला जलबन्द शौचालय निर्माण की तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण शिविर में प्रखंड के दर्•ानों राजमिस्त्रियों ने भाग लिया।

ट्रेनर मनोज कुमार यादव और ब्रजेश कुमार ने बताया कि शिविर में मुख्य रूप से स्वच्छता निर्माण के तहत घर घर बनने वाले शौचालय निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस शिविर में प्रशिक्षण के दौरान कम लागत में शौचालय निर्माण के तौर तरीकों को बताया गया। लोहिया स्वच्छता मिशन के तहत हर घर में शौचालय बननी है। सरकार ने इसे नया नाम इज्जत घर दिया है। तकनीकी जानकारी के भाव में सेफ्टी टैंक निर्माण में मानकों की अनदेखी होती है। इससे टैंक से पानी का रिसाव होता रहता है। इसलिये नई तकनीकी से टैंक निर्माण का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश्वर राम ने कहा कि स्वछता के लिए आवश्यक है को लोग अपने विचारों के साथ साथ आचरण में भी बदलाव लाएं। प्रखंड को खुले में शौच मुख्य बनाना उनका पहला लक्ष्य है। इसी क्रम में ये शिविर आयोजित किया गया जा रहा है। इस शिविर के बाद इनको कुशल मजदूर का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। जिससे इन लोगों को और भी सरकारी लाभ मिलने में आसानी होगी। प्रशिक्षक मिस्त्री बेहतर शौचालय बनाने का काम करेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.