top menutop menutop menu

Indian Railway : बदले मार्ग से चल रहीं स्पेशल ट्रेनें, यात्रा आरंभ करने से पहले जानें रूट

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बाढ़ के कारण समस्तीपुर- दरभंगा रेलखंड पर सोमवार को भी परिवर्तित मार्ग से ही ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा।  पूर्व- मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि समस्तीपुर-दरभंगा रेल  खंड पर बाढ़ का पानी आने के कारण कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है और कई को आंशिक समापन किया गया है।

 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन 02565 अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा- समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के रास्ते चलेगी । वहीं, नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन 02566  मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर-दरभंगा के स्थान पर मुजफ्फरपुर- सीतामढ़ी-दरभंगा के रास्ते चलाई जाएगी। दरभंगा- अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन 09166  दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के रास्ते दरभंगा पहुंचेगी ।

 दरभंगा- अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन 09166 दरभंगा- समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के रास्ते चलाई गई। उधर, जयनगर- अमृतसर स्पेशल 04673  जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी ।  लोकमान्यतिलक टर्मिनल-दरभंगा स्पेशल 01061 समस्तीपुर मे आकर रुक जाएगी। दरभंगा- लोकमान्यतिलक टर्मिनल स्पेशल 01062 दरभंगा के बदले समस्तीपुर से लोकमान्यतिलक टर्मिनल के लिए खुलेगी । 

सीतामढ़ी रेल मार्ग पर विद्युत इंजन से दौड़ेंगी ट्रेनें

सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर रेल मार्ग पर विद्युत इंजन से ट्रेनें दौड़ेंगी। इस मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। पांच अगस्त को सीआरएस इस मार्ग का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की मंजूरी मिलने पर विद्युत इंजन से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। सवारी, एक्सप्रेस ट्रेन और माल गाड़ी का भी विद्युत इंजन से ही परिचालन होगा। नई व्यवस्था के तहत यात्रियों को सीतामढ़ी की 55 किलोमीटर दूरी तय करने में 35 मिनट समय लगेगा। वहीं इस मार्ग पर एक्सप्रेस ट्रेनों में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

 वर्तमान में मुजफ्फरपुर से सीतामढ़ी के लिए दो पैसेंजर ट्रेन रवाना होती है। एक सवारी ट्रेन को ढाई से तीन घंटे तक का समय गंतव्य तक पहुंचने में लगता है। जानकारी के अनुसार, छह माह पूर्व मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य चालू किया गया। कार्य पूरा होने के बाद निरीक्षण कर अनुमति के लिए सीआरएस के पास पत्र भेजा गया। सीआरएस ने पांच अगस्त को निरीक्षण करने का आदेश जारी किया है। समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र ने बताया कि मुजफ्फरपुर- सीतामढ़ी रेलखंड के निरीक्षण के लिए सीआरएस पांच अगस्त को सुबह 9:30 पर रवाना होंगे। इस दौरान रेलवे पुल, गुमटी, रेलवे क्रॉङ्क्षसग की भी जांच होगी। खामी मिलने पर दुरुस्त कराया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.