Trains back on track: कल से पटरी पर होगी विशेष रेल सेवा, इन बातों का रखना होगा ध्यान...

Special rail service एक जून से समस्तीपुर रेलमंडल से दिल्ली मुंबई अहमदाबाद व अमृतसर के लिए विशेष रेलगाड़ियों का हाेगा परिचालन। रखना होगा निर्देशों का ख्याल...

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 04:04 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:04 PM (IST)
Trains back on track: कल से पटरी पर होगी विशेष रेल सेवा, इन बातों का रखना होगा ध्यान...
Trains back on track: कल से पटरी पर होगी विशेष रेल सेवा, इन बातों का रखना होगा ध्यान...

समस्तीपुर, जेएनएन। रेलमंडल प्रशासन ने 1 जून से विशेष रेलगाड़ी चलाने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में मंडल से दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद व अमृतसर के लिए विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन नियमित कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरशः पालन करने की ताकीद की गई है। 1 जून से चलने वाली ट्रेनें नियमित रूप से चलने वाली ट्रेनों के आधार पर विशेष ट्रेन के रूप में चलाई जा रही हैं।

 इन गाड़ियों के लिए अग्रिम आरक्षण की सुविधा दिनांक 21 मई से ही आरंभ थी। उपरोक्त गाड़ियों में आरएसी एवं वेटिंग लिस्ट टिकट जारी होगा, लेकिन वेटिंग लिस्ट टिकट धारी यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यह जानकारी मंडल रेल प्रवक्ता सरस्वतीचंद्र ने दी। कहा कि कोविड-19 के लक्षण पाए जाने के कारण यात्रा नहीं कर सकने वाले यात्रियों के टिकट की पूर्ण राशि वापस की जाएगी। ऐसे यात्री स्टेशन पर मौजूद टिकट जांच करनी को इस आशय का प्रमाण पत्र देकर वापसी के लिए 10 दिनों के भीतर ऑनलाइन टीडीआर फाइल करें।  

इन निर्देशों का रखना होगा ध्यान

* फेस कवर या मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा।

* यात्रियों को गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 90 मिनट पूर्व स्टेशन पर आना अनिवार्य होगा।

* यात्रियों को स्टेशन अथवा गाड़ी में शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा।

* गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों को उस राज्य /केंद्र शासित प्रदेश के सरकार द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य मानकों का पालन करना होगा। 

* प्लेटफार्म ट्रेन में केवल आरक्षित यात्रियों को प्रवेश की आज्ञा होगी। प्रतीक्षा सूची के यात्री को प्लेटफार्म पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

* प्लेटफार्म पर प्रवेश गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान समय के 3 घंटे पहले से प्रारंभ होगा तथा निर्धारित प्रस्थान समय के 15 मिनट पूर्व प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

* किसी भी स्थिति में गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान समय के 3 घंटे से पहले प्लेटफार्म पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

* प्रवेश द्वार पर यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग करने के उपरांत बिना किसी लक्षण वाले आरक्षित यात्रियों को ही प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया जाएगा। 

* सभी यात्री को अपने मोबाइल स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप चालू अवस्था में रखना होगा।

* गाड़ी के किसी अन्य स्थान से आने वाली यात्री गाड़ी आने के 30 मिनट के भीतर प्लेटफार्म से बाहर चले जाएंगे। 

* प्लेटफार्म पर प्रवेश के समय तथा गाड़ी में मास्क का उपयोग करेंगे। यात्री को रोना से बचाव हेतु साबुन अथवा सैनिटाइजर ला सकते हैं। 

* गाड़ी में कंबल चादर तकिया तो लिया आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। अतः अपने घर से चादर तकिया ला सकते हैं।

* पैंट्रीकार वाली गाड़ियों में सीमित मात्रा में पैक खाद्य पदार्थ उपलब्ध रहेंगे।

chat bot
आपका साथी