समझौता और सदबुद्धि से हर समस्या का समाधान संभव, पूर्वी चंपारण में बोले-जिला जज

जिला विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष शेषनारायण कुंवर ने कहा कि लोक अदालत ऐसी अदालत है जहां से कोई खाली हाथ नहीं लौटता। बिहार स्टेट बार काउंसिल के को-चैयरमैन राजीव कुमार द्विवेदी ने कहा कि लोक अदालत की महत्ता जन जन तक पहुंच चुकी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 02:19 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 02:19 PM (IST)
समझौता और सदबुद्धि से हर समस्या का समाधान संभव, पूर्वी चंपारण में बोले-जिला जज
आपसी सहमती से न‍िकाल सकते हैं व‍िवाद का हल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण, जासं। व्यवहार न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत के समारोह का उद्घाटन करते हुए जिला जज सह विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष परशुराम सिंह यादव ने कहा कि हर प्रकार की समस्याओं का समाधान आपसी समझौता एवं सदबुद्धि में निहित है। जरूरत है कि हम छोटे-छोटे विवादों को प्रारंभिक स्तर पर ही समाप्त करने का प्रयत्न करें। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए लोक अदालत का गठन हुआ है। वहीं पुलिस अधीक्षक नवीनचंद्र झा ने कहा कि किसी भी समाज के विकास की पहली शर्त शांति व सदभाव है। यह आपसी समझौता व समझ से ही संभव है। इसलिए इसका पालन अवश्य करें।

जिला विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष शेषनारायण कुंवर ने कहा कि लोक अदालत ऐसी अदालत है जहां से कोई खाली हाथ नहीं लौटता। बिहार स्टेट बार काउंसिल के को-चैयरमैन राजीव कुमार द्विवेदी ने कहा कि लोक अदालत की महत्ता जन जन तक पहुंच चुकी है। जरूरत है पदाधिकारी उदारभाव दिखाकर बिना समस्या खड़ा किए पक्षकारों के बीच समझौता कराए। उद्घाटन समारोह को डीडीसी शशिशेखर चौधरी, प्रथम अपर जिला जज राजेन्द्र चौबे, अपर जिला जज-11 अमित कुमार दीक्षित, अपर जिला जज-12 गिरधारी उपाध्याय, जिला विधिज्ञ संघ के महासचिव कन्हैया कुमार ङ्क्षसह आदि ने संबोधित किया। समारोह का संचालन प्रोबेशनरी ऑफिसर अमृता नूपुर, ज्योति कुमारी व डॉ रविरंजन कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्राधिकार के प्रभारी सचिव मनोज कुमार ने किया।

राष्ट्रीय लोक अदालत में आपसी समझौते के आधार पर निपट गए 826 मामले

सीतामढ़ी। जिला विधिक सेवा प्राधिकार सीतामढ़ी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में सिविल कोर्ट सीतामढ़ी के लिए गठित छह बेंचो द्वारा कुल 826 मामलो का निष्पादन आपसी सहमति के आधार पर किया गया। निष्पादित मामलों के एवज में कुल समझौता राशि के रूप में दो करोड़ 24 लाख 81 हजार 356 रुपये वसूल की गई। प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज कृष्ण बिहारी पांडेय, सचिव रेशमा वर्मा द्वारा कुल आठ बेंचो का गठन किया गया था।

राष्ट्रीय लोक अदालत की कार्यवाही प्रात: 10 बजे से प्राररंभ हुई। जिसका विधिवत उदघाटन जिला जज कृष्ण बिहारी पांडेय ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। बैंकों से संबंधित कुल 586 मामलों का निष्पादन हुआ। समझौता राशि के रूप में1 करोड़ 22 लाख 94 हजार 27 रुपया वसूल हुए। एसडीओ कोर्ट से संबंधी 107 के कुल 55 मामलों का भी निष्पादन आपसी सहमति के आधार पर हुआ। बिजली बिल, बीएसएनएल व अन्य से संबंधित 114 मामलों के निष्पादन में कुल पांच हजार रुपये वसूल किए गए। इधर, न्यायालयों से संबंधित आपराधिक सुल्हनीय वादों में कुल 24 मामलों का निष्पादन हुआ। एनआई एक्ट 138 के भी पांच मामलों का निष्पादन हुआ। वैवाहिक वाद के भी एक मामले सुलझे। अन्य सिविल वादों में कुल 16 मामलो का निष्पादन किया गया है जिसमे समझौता राशि के रूप में 52 हजार 500 रुपये वसूल किए गए।

chat bot
आपका साथी