सोशल मीडिया हितैषी और नुकसानदेह भी, सतर्कता जरूरी

सोशल मीडिया की सामाजिक भूमिका चुनौतियां एवं संभावनाएं विषय पर सेमिनार में इसके फायदे व नुकसान पर बड़ा विमर्श सामने आया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 02:20 AM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 06:14 AM (IST)
सोशल मीडिया हितैषी और नुकसानदेह भी, सतर्कता जरूरी
सोशल मीडिया हितैषी और नुकसानदेह भी, सतर्कता जरूरी

मुजफ्फरपुर। सोशल मीडिया की सामाजिक भूमिका : चुनौतियां एवं संभावनाएं विषय पर सेमिनार में इसके फायदे व नुकसान पर बड़ा विमर्श सामने आया। एलएस कॉलेज के पत्रकारिता विभाग के तत्वावधान में आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने कहा कि इसमें दो राय नहीं कि सोशल मीडिया समाज में बदलाव का बड़ा प्लेटफॉर्म है। मगर इसके फायदे के साथ नुकसान पर भी चर्चा जरूरी है। इस प्लेटफॉर्म की सामाजिक भूमिका जितनी महत्वपूर्ण उतनी ही चुनौतीपूर्ण भी है। चिंता का विषय इसलिए कि मौजूदा वक्त में सोशल मीडिया अपनी आलोचनाओं के लिए अधिक चर्चा में रहती है। सोशल मीडिया वर्तमान समय समाज में सूचना के व्यापक संचार का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चुका है। जिसके फलस्वरूप पूरे दुनिया के सामाजिक स्तर, संस्कृति, विस्तार और विकास पर अलग किस्म का बदलाव दिखाई दे रहा है। वरिष्ठ पत्रकार स्वयं प्रकाश ने कहा कि विचारों की अभिव्यक्ति के लिए सोशल मीडिया एक बड़ा प्लेटफॉर्म है मगर इसका दुरुपयोग उतना ही खतरनाक है। यह अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने का साधन भी है। इसका सही उपयोग कैसे करें इसके लिए समाज के बड़े-बुजुर्गो का मार्गदर्शन जरूरी है। इसके बेजां इस्तेमाल से बचने की सलाह

वरिष्ठ पत्रकार मोहन सिंह ने बच्चों में शक्ति लोप का सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया है। बच्चों में धैर्य में कमी, उनके अंदर हिसक भावना और उत्तेजना पैदा होने का कारण भी सोशल मीडिया ही है। उन्होंने युवाओं को इससे बचने की सलाह दी।

अध्यक्षीय संबोधन में प्राचार्य डॉ. ओपी राय ने कहा कि इस महत्वपूर्ण विषय पर आयोजित सेमिनार से विद्यार्थियों को काफी लाभ मिला है। युवा सोशल मीडिया का उपयोग अब सावधानी पूर्वक करेंगे। प्राचार्य ने आगत अतिथियों की प्रेरणादायी व्याख्यान के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में बीएमसी, बीसीए, बीबीए के विद्यार्थियों ने विशेषज्ञों से कई ज्वलंत सवाल पूछे। अमित कुमार, प्रियेंस कुमार, रूचि कुमारी, भावना झा, रेणु, प्रिंस, राजन, पिंकी, अदिति ने पत्रकारिता विषय पर सवाल पूछे। धन्यवाद ज्ञापन पत्रकारिता विभाग के समन्वयक डॉ. वीरेंद्र कुमार सिंह व संचालन डॉ. ललित किशोर ने किया।

chat bot
आपका साथी