Muzaffarpur News: डीएलएड के लिए डायट रामबाग में सीट से साठ गुना अधिक आवेदन

Muzaffarpur DElEd Enrollment मैट्रिक और इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी मेधा सूची। डीएलएड में नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज। कोर्स करने के लिए अभ्यर्थियों में लगी होड़ प्राइवेट की ओर रुझान कम।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 04:00 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 04:00 PM (IST)
Muzaffarpur News: डीएलएड के लिए डायट रामबाग में सीट से साठ गुना अधिक आवेदन
डीएलएड में नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज

मुजफ्फरपुर, अंकित कुमार। सत्र 2020-22 में डीएलएड कोर्स के नामांकन के लिए सोमवार तक आवेदन की तिथि है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश दिया गया है कि इस बार केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा नहीं  होगी। संबंधित कॉलेज अपने स्तर से आवेदन स्वीकार करेंगे। इसके बाद मैट्रिक और इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। जिले में चार सरकारी कॉलेजों में डीएलएड कोर्स के लिए 200-200 सीटें निर्धारित हैं। डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (डायट) रामबाग, प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज पताही, प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज पोखरैरा और प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज चंदवारा में आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

 अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए मैट्रिक और इंटर में न्यूनतम 50 फीसद अंक होना अनिवार्य है। डायट रामबाग के प्राचार्य विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि साइंस के लिए 100 और आट्र्स व कॉमर्स को मिलाकर 100 समेत कुल 200 सीटों के लिए शनिवार तक 12032 आवेदन प्राप्त हुए। वहीं पीटीईसी पताही के प्राचार्य संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि इतनी ही सीटों के लिए 5500 आवेदन प्राप्त हुए हैं। अन्य दोनों कॉलेजों में भी पांच हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में उम्मीद है कि इसबार कटऑफ काफी ऊपर जाएगा। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट कॉलेजों में 1.35 लाख रुपये इस कोर्स की फी होने से छात्र-छात्राओंका सरकारी कॉलजों के लिए रुझान अधिक है। इनमें दो वर्ष के इस कोर्स के लिए 20 हजार रुपये ही फी है।  

11 जनवरी को नामांकन कमेटी की होगी बैठक

चार जनवरी तक प्राप्त आवेदनों के आधार पर नामांकन के लिए संबंधित कॉलेजों में कमेटी की बैठक 11 जनवरी को होगी। इसमें विमर्श के बाद 13 जनवरी को मेधा सूची का प्रकाशन कॉलेज की वेबसाइट और सूचना पट पर किया जाएगा। 20 जनवरी तक मेधा सूची के विरुद्ध अभ्यॢथयों की आपत्ति दर्ज की जाएगी। इसके बाद 27 जनवरी को फाइनल मेधा सूची जारी होगी। 29 जनवरी को नामांकन के संबंध में सूचना जारी की जाएगी। इसके बाद 15 फरवरी तक अभ्यर्थी नामांकन करा सकेंगे। 19 फरवरी से कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा।

आवेदन के लिए ये हैैं जरूरी प्रमाणपत्र

ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यॢथयों को मैट्रिक व इंटर के अंकपत्र और हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी, फोटो, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर व पूरा पता तैयार रखना होगा। आवेदन का शुल्क सौ रुपये तय किया गया है। वहीं जिले के सभी प्राइवेट डीएलएड कॉलेजों में भी नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैैं। 

chat bot
आपका साथी