सीतामढ़ी के इंजीनियरिंग छात्र ने कोरोना संक्रमितों के लिए बनाई वेबसाइट, ऑक्सीजन व अस्पतालों में बेड उपलब्धता की देता है जानकारी

Sitamarhi News सीतामढ़ी शहर के केशव हिसारिया व उनके आइईएम कोलकाता इंजीनियरिंग के साथियों ने एक वेबसाइट बनाई है । विभिन्न राज्यों में आॅक्सीजन की उपलब्धता अस्पतालों में बेड की सही जानकारी पता एवं मोबाइल नंबर उपलब्ध।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:30 PM (IST)
सीतामढ़ी के इंजीनियरिंग छात्र ने कोरोना संक्रमितों के लिए बनाई वेबसाइट, ऑक्सीजन व अस्पतालों में बेड उपलब्धता की देता है जानकारी
आइईएम कोलकाता इंजीनियरिंग के छात्र सीतामढ़ी निवासी केशव हिसारिया

सीतामढ़ी, जासं। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के दौरान देश भर में हाहाकार मचा है। अस्पतालों में पहुंचने वाले बहुत मरीजों को सही समय पर आॅक्सीजन सिलेंडर, अस्पताल में आइसीयू बेड की जानकारी नहीं मिलने पर जान जोखिम में पड़ जाती है। ऐसे मरीजों की मदद के लिए आइईएम कोलकाता इंजीनियरिंग के छात्रों ने एक वेबसाइट बनाई है। इन छात्रों के ग्रुप में सीतामढ़ी शहर के ओल्ड एक्सचेंज रोड निवासी दीनानाथ हिसारिया के पुत्र केशव हिसारिया भी शामिल है।

 इस संबंध में केशव हिसारिया ने बताया कि आइईएम कोलकाता इंजीनियरिंग में उसके सहपाठी हिसुआ के रंजन बरन को कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए वेबसाइट बनाने का विचार मन में आया। इसके लिए सीतामढ़ी के केशव हिसारिया के साथ योजना बनाई। फिर इन दोनों ने गया के अमित कुमार, मधुबनी के केशव कुमार, कोलकाता के सिनचिन दत्ता तथा मोकामा के रीषु कुमार एवं नालंदा के गौरव मुस्कान से बात की ओर इसे तैयार करने में जुट गए। अमित वेबसाइट की डिजाइन, केशव कुमार ने वेबसाइट में फीचर्स, सिनचिन ने वेबसाइट डेवलपमेंट एवं रिषु और गौरव ने वेबसाइट प्रोमोशन की जिम्मेदारी निभाई। इसके अलावा अन्य साथियों का भी सहयोग लिया। जिसमें हुगली के शिवम दास, कोलकाता की मनीषा गुप्ता एवं शास्वत, साहेबगंज के उमेश राज, आरा की मुस्कान सिंह, शिवपुर के स्तिज गुप्ता ने भी इसमें सहयोग किया। इन सभी के सहयोग से सात दिन में वेबसाइट (www.covicarehelp.in) बनाकर इसे 28 अप्रैल को लांच किया गया।

 इस वेबसाइट में देश के विभिन्न राज्यों में आॅक्सीजन की उपलब्धता, अस्पतालों में आइसीयू बेड की सही जानकारी, पता एवं मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया गया है। इसमें आॅक्सीजन प्रोभाइडर सहित अन्य बाह्य स्त्रोतों का भी मोबाइल नंबर दिया गया है। वेबसाइट के जरीये कोरोना मरीज अस्पतालों की सुविधा देख सकते हैं कि कहां-कहां बेड खाली है, आॅक्सीजन की उपलब्धता है या नहीं, अगर नहीं है तो आॅक्सीजन की व्यवस्था कहां से हो सकती है? इसकी जानकारी वेबसाइट में दी गई है। वेबसाइट के डाटा को प्रतिदिन अपडेट किया जाता है। इसके अलावा सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों से भी अवगत कराया जाता है। केशव हिसारिया ने बताया कि इस वेबसाइट को अब तक एक लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। हजारों लोगों ने इसके माध्यम से लाभ भी उठा चुके हैं। इससे लाभ प्राप्त करने वाले अदनान, निरंजन, आकांक्षा, राज सिन्हा, रोहन, सुभाष मित्रा, अनुराग के अलावा दिल्ली, झारखंड व बंगाल के लोगों ने तो वेबसाइट में दिए गए मेल पर धन्यवाद भी दिया है।

chat bot
आपका साथी