पश्चिम चंपारण में टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाइए, नहीं तो कोरोना जांच कराइए

आगामी 25 अक्टूबर से जिले के हर एंट्री प्वाइंट पर मजिस्ट्रेट पुलिस बल के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी। पड़ोसी देश नेपाल एवं दूसरे राज्यों से जिले में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को रोक कर ऑन द स्पॉट कोरोना की जांच की जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:08 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाइए, नहीं तो कोरोना जांच कराइए
दीपावली एवं छठ में दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की हो रही जांच।

बेतिया, संस। राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में दिवाली व छठ के मौके पर विभिन्न प्रांतों से घर आ रहे प्रवासियों की कोरोना जांच हो रही है। ट्रेन व बसों से उतरने वाले प्रवासियों से कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र की मांग हो रही है। जिनके पास प्रमाण पत्र नहीं है, उनकी कोरोना जांच हो रही है। प्रमाण पत्र नहीं दिखाने की स्थिति में संबंधित लोगों को टीका भी लगाया जाएगा। आगामी 25 अक्टूबर से जिले के हर एंट्री प्वाइंट पर मजिस्ट्रेट, पुलिस बल के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी। पड़ोसी देश नेपाल एवं दूसरे राज्यों से जिले में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को रोक कर ऑन द स्पॉट कोरोना की जांच की जाएगी। इसका मकसद है, कोरोना के संक्रमण से लोगों की सुरक्षा। बताया जाता है कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर विभाग अलर्ट है। दीपावली एवं छठ में दूसरे राज्यों से अधिक संख्या में लोगों के आने की संभावना है। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 25 अक्टूबर से लेकर 7 नवंबर तक सभी एंट्री पॉइंट पर टीम को तैनात कर सभी यात्रियों के जांच का निर्णय लिया गया है। ऐसे तो करोना की रोकथाम के लिए विभिन्न स्तर पर लगातार अभियान चल रहा है। 

रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड में 24 घंटे जांच

दूसरे राज्यों से बिहार आने यात्रियों की रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे कोरोना जांच की जाएगी। इसके बाद ही यात्रियों को घर जाने की अनुमति मिलेगी। बाहर से आने पर यात्री को कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखानी होगी। इसके बाद यात्री सीधे अपने घर जा सकेंगे। अगर यात्री बिना टीकाकरण प्रमाण पत्र रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरते है तो उसके लिए टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा। यहां जांच के साथ-साथ टीके भी लगाए जाएंगे।महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब सहित अन्य

किसी भी राज्य से बस यार ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच करायी जाएगी। इसके लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर माजिस्ट्रेट,पुलिस बल एवं मेडिकल टीम तैनात रहेगी।

तीन शिफ्ट में 24 घंटे डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी रहेंगे तैनात

रेलवे स्टेशन पर तीन शिफ्ट में 24 घंटे डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम 25 अक्टूबर से तैनात रहेगी। मजिस्ट्रेट भी शिफ्ट वाइज तैनात रहेंगे। बताया जाता है,कि ट्रेनों से आने वाले यात्रियों का सैंपल लेकर कोरोना जांच करायी जाएगी। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर उनका पूरा ब्योरा लेकर घर जाने दिया जाएगा। किसी यात्री की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे आइसोलेशन में रखा जाएगा।

रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड के अलावा इन जगहों पर तैनात रहेगी टीम

पड़ोसी देश नेपाल एवं दूसरे राज्य से आने वाले लोगों के कोरोना के लिए सिकटा, मैनाटांड़, गौनाहा, बाल्मीकि नगर, विभिन्न रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित जिले के हर प्रवेश प्वाइंट पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी। पश्चिम चंपारण के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि मरीज जरूर कम हुए हैं,लेकिन करोना खत्म नहीं हुआ है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। नतीजतन सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य है। दीपावली, छठ के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के जांच के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी