वैक्सीनेशन में शिवहर जिला सूबे अव्वल, 75 हजार लोगों का हुआ टीकाकरण

साढ़े छह लाख की आबादी में 2.91 लाख लोगों का हो चुका है कोरोना जांच जिला मुख्यालय स्थित 40 बेड वाले कोविड केयर सेंटर में अब मात्र नौ मरीज ही रह गए है। इन सबके बीच टीकाकरण और वैक्सीनेशन में शिवहर जिला सूबे में अब भी अव्वल है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:21 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:21 AM (IST)
वैक्सीनेशन में शिवहर जिला सूबे अव्वल, 75 हजार लोगों का हुआ टीकाकरण
मई में शिवहर में कोरोना से रिकवरी की स्थिति।

शिवहर, जासं। बेशक, शिवहर जैसे छोटे जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर है। जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा चार हजार के करीब पहुंच गया है। इनमें ढाई हजार संक्रमित कोरोना की दूसरी लहर में सामने आए है। हालांकि, पिछले एक सप्ताह से संक्रमण दर में गिरावट जारी है। वहीं अब धीरे-धीरे रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में संक्रमित स्वास्थ्य होकर अपने घर लौट रहे है।

जिला मुख्यालय स्थित 40 बेड वाले कोविड केयर सेंटर में अब मात्र नौ मरीज ही रह गए है। इन सबके बीच टीकाकरण और वैक्सीनेशन में शिवहर जिला सूबे में अब भी अव्वल है। महज साढ़े छह लाख की आबादी वाले शिवहर में 2.91 लाख लोगों का कोरोना जांच कराया जा चुका है। जबकि, 75 हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। सभी पीएचसी समेत प्रभावित गांवों में कोरोना जांच की व्यवस्था होने के बाद अब कोरोना का कहर काफी हद तक थमने लगा है।

अब एक ओर जहां नए संक्रमितों की संख्या दहाई के अंक में सिमट गई है। वहीं जिस रफ्तार में नए संक्रमित मिल रहे है, उससे दोगुनी अधिक संख्या में लोग कोरोना को मात दे रहे हैं। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और जन जागरूकता की बदौलत एक सप्ताह में जिले में तस्वीर बदली है। हालांकि, डीएम सज्जन राजशेखर ने इसे उपलब्धि जरूर बताया है, लेकिन लोगों से अब भी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। ताकि, पूरी तरह कोरोना का खात्मा किया जा सके। जबकि, सीएस डॉ. आरपी सिंह ने आगाह किया हैं कि, देशभर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका है। ऐसे में लाकडाउन का पालन, कोरोना की जांच और टीकाकरण जरूर कराए। इसके अलावा दो गज की दूरी और मास्क का उपयोग करें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे। सर्दी, खांसी और बुखार की स्थिति में तुरंत जांच कराए।

बताते चलें कि, शिवहर जिला 16 फरवरी को कोरोना मुक्त हो गया था। एक माह बाद पंजाब से आए दो मजदूरों में कोरोना का वायरस मिला था। इसके बाद से जिले में रोजाना कोरोना के संक्रमित मिलते रहे है। मई में संक्रमितों का आंकड़ा डेढ़ सौ के पार कर गया था। लेकिन

इसके बाद से स्थिति में बदलाव आया है। वर्तमान में जिले में कुल संक्रमितों की संख्या तीन हजार 999 है। इनमें कुल 3174 लोग स्वस्थ्य हो चुके है। जबकि, 821 केस एक्टिव है। इनमें अकेले शिवहर शहर समेत प्रखंड में तीन हजार 151 लोग संक्रमित पाए गए। जबकि, चार अन्य प्रखंडों में संक्रमितों की कुल संख्या महज 848 रही। शिवहर के अलावा तरियानी में सर्वाधिक 326 संक्रमित मिले। जबकि, पुरनहिया में 201, डुमरी कटसरी में 188 व पिपराही में सबसे कम 133 संक्रमित मिले है।

chat bot
आपका साथी