Sheohar News: स्टेडियम से अनजान है शिवहर का इलाका, दशकों से तरस रहे खिलाड़ी

Sheohar News जिला बनने के ढ़ाई दशक बाद भी शिवहर में स्टेडियम का निर्माण नही हो पाया है। ऐसे में जिले में खेल गतिविधियां शूून्य पड़ गई है। शिवहर में सरकार के वादे और दावे दोनों की हवा निकल रही है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:37 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:37 PM (IST)
Sheohar News: स्टेडियम से अनजान है शिवहर का इलाका, दशकों से तरस रहे खिलाड़ी
(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर) शि‍वहर में ढ़ाई दशक बाद भी नहींं हो पाया स्टेडियम का निर्माण

शिवहर, जेएनएन। बिहार के सबसे छोटे और पिछड़ा जिला शिवहर अब भी स्टेडियम से अनजान है। जिला बनने के ढ़ाई दशक बाद भी शिवहर में स्टेडियम का निर्माण नही हो पाया है। ऐसे में जिले में खेल गतिविधियां शुन्य पड़ गई है। वहीं खिलाड़ियों के भविष्य पर ग्रहण लग गया है। सूबे की सरकार द्वारा प्रखंड स्तर पर स्टेडियम निर्माण का दावा और वादा किया जाता रहा है। लेकिन, शिवहर में सरकार के वादे और दावे दोनों की हवा निकल रही है। एक अदद स्टेडियम के लिए इलाके के खिलाड़ी तरस रहे है। वहीं खेल प्रतिभाओं को  भटकना पड़ रहा है। वर्तमान मे स्टेडियम के नाम पर किसान मैदान या फिर स्कूल का मैदान उपलब्ध ह। इनमें किसान मैदान राजनीतिक रैली व धरना प्रदर्शन का स्थान बन गया है। जबकि, स्कूल का मैदान भी प्रशासन के रहमोकरम पर ही खिलाड़ियों को मिल पाता है।

 वर्तमान में इलाके के खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिए किसान मैदान,नवाब हाई स्कूल मैदान या ब्लॉक मैदान में जाने की मजबूरी है। वैसे जिले में खेल प्रतिभाओं की कमी नही है। हर क्षेत्र में खिलाड़ियों की लंबी कतार है। लेकिन अभ्यास के लिए स्टेडियम जैसी व्यवस्था नही है। हैरत की बात यह कि अबतक जिले के किसी भी मैदान को विकसित करने की दिशा में कभी भी गंभीर प्रयास नहीं किया गया है। कभी-कभी किसान मैदान में मिट्टी भर कर कागजी खानापूर्ति कर दिया जाता है।

 स्थानीय लोग और खेल प्रतिभाओं की माने तो जिले में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी नहीं है। स्टेडियम की कमी के कारण खेल प्रतिभाओं और प्रतियोगिताओं का आयोजन पर ग्रहण लग गया है। वैसे विधायक बनने के पूर्व चेतन आनंद ने शिवहर में एक बड़े स्टेडियम का निर्माण कराने की घोषणा की थी। जीत के बाद चेतन विधायक भी बन गए है। ऐसे में अब देखना यह है कि विधायक जी का वादा कब तक पूरा हो पाता है।

आरटीआई से मिली जानकारी 

आरटीआई कार्यकर्ता मुकुंद प्रकाश मिश्र ने स्टेडियम को लेकर सूचना के अधिकार कानून के तहत अर्जी दी। 19 जनवरी 2017 को दी गई सूचना में बताया गया  कि शिवहर में स्टेडियम निर्माण के लिए आवंटन अप्राप्त है। मामला सरकार के स्तर पर निर्णयार्थ है। जबकि जिलाधिकारी शिवहर द्वारा 30 जुलाई 2015  को समाहरणालय शिवहर के उत्तर स्थित मैदान तथा 18 सितंबर 2015 को तरियानी प्रखंड स्थित राजकीयकृत गोकुल जगत उच्च विद्यालय नरवारा मैदान में स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने के लिए निदेशक कला संस्कृति एवं युवा विभाग को पत्र लिखा गया था। 

 जबकि, मुकंद द्वारा मांगे गए सूचना के एक अन्य जवाब में कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने बताया था कि शिवहर जिला के पुरनहिया प्रखंड अंतर्गत उच्च विद्यालय सुनौल सुल्तान एवं तरियानी प्रखंड के राजकीयकृत श्री गोकुल जगत उच्च विद्यालय नरवारा में स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दी गई है । हालांकि इस मद में अब तक कितनी राशि आवंटित की गई है इससे संबंधित जानकारी आरटीआई में नहीं दी गई है. हालांकि, बताया गया कि कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दी जाती है. स्टेडियम के निर्माण कार्य एवं राशि का आवंटन भवन निर्माण विभाग बिहार पटना द्वारा किया जाता है. ।

chat bot
आपका साथी