मधुबनी के शम्स आलम को मिला बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन नेशनल अवार्ड

Madhubani Newsदिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने किया सम्मानित बिहार खेल सम्मान से सम्मानित हो चुके शम्स इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करा चुके नाम। अवार्ड के रूप में ट्राफी प्रमाण पत्र व एक लाख रुपये दिए गए।

Dharmendra Kumar SinghFri, 03 Dec 2021 10:06 PM (IST)
नई दिल्ली के विज्ञान भवन में बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन नेशनल अवार्ड के साथ शम्स आलम, साथ में पिता मो. नसीर।

मधुबनी, जासं। मधुबनी के अंतरराष्ट्रीय पैरा तैराक शम्स आलम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के हाथों नेशनल बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन अवार्ड शुक्रवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किया गया। अवार्ड के रूप में शील्ड, प्रमाण पत्र एवं एक लाख रुपये दिए गए। बता दें कि शम्स बिहार के पहले पैरा तैराक हैं, जिन्हें वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन अवार्ड मिला है। इसकी घोषणा 26 अक्टूबर को भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने की थी।

जिले के बिस्फी प्रखंड के रथौस गांव निवासी मो. नसीर के पुत्र शम्स आलम इससे पूर्व 29 अगस्त 2021 को पटना के प्रेमचंद रंगशाला में बिहार खेल सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं। शम्स नवंबर 2019 में पोलैंड ओपन स्विमिंग चैंपियनशिप में शामिल हुए थे। जिसमें 50 मीटर बटरफ्लाई तैराकी में एस-पांच केटेगरी में प्रथम स्थान लाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। शम्स को समाज कल्याण विभाग की ओर से 2020 में विश्व दिव्यांगता दिवस पर बिहार का रोल मॉडल अवार्ड मिला था।

शम्स पैरा तैराकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए वर्ष 2019 में अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके हैं। दिसंबर 2019 में बिहार तैराकी संघ की ओर से पटना में आयोजित मिश्री लाल स्मृति ओपन तैराकी चैंपियनशिप में शम्स ने 12 मिनट 23 सेकंड में दो किलोमीटर की तैराकी पूरी कर प्रथम स्थान हासिल किया था। लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव आयोग ने शम्स को ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चयन किया था। शम्स अगस्त 2017 में पटना में संपन्न व्हीलचेयर रग्बी चैंपियनशिप में बिहार टीम के कप्तान थे। 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियन पैरा गेम्स में भाग लिया।

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा, शिक्षकों ने सराहा

जयनगर। अनुमंडल मुख्यालय के बाबा पोखरा स्थित देलही पब्लिक स्कूल परिसर में विद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया। निदेशक राजीव रंजन के नेतृत्व में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में विभिन्न वर्ग के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान आधारित फोटो प्रोजेक्ट, विज्ञान टेक्नोलॉजी आधारित प्रयोगों को दर्शाया। निदेशक ने बच्चों द्वारा आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों में सृजनात्मक और समग्र विकास की क्षमता में वृद्धि होती है। प्राचार्य पल्लवी चौधरी ने बच्चों द्वारा प्रदर्शित विज्ञान आधारित प्रयोग की जमकर सराहना की। निदेशक और प्राचार्य द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में वंशिका वैरोलिया, रितिका, ऋतुराज,पंकज, अभिराज, गौरव मिश्रा, अंकित आनंद, आराध्या, राम्या चौधरी, वैष्णवी समेत अन्य छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.