स्‍मार्ट स‍िटी : म्युनिसिपल शापिंग मार्ट निर्माण के ल‍िए मुजफ्फरपुर में ध्वस्त होगा जर्जर भवन

स्मार्ट सिटी कंपनी भारत इंफ्राकान प्राइवेट लिमिटेड को कार्यादेश जारी कर चुकी है। जमीन खाली होते ही एजेंसी काम शुरू कर देगी। जर्जर भवन को ध्वस्त करने के लिए नगर आयुक्त ने एजेंसी को पत्र लिखकर सभी आवश्यक उपकरणों एवं सुरक्षा संबंधी व्यवस्था के साथ मौजूद रहने को कहा है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 03:17 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 03:17 PM (IST)
स्‍मार्ट स‍िटी : म्युनिसिपल शापिंग मार्ट निर्माण के ल‍िए मुजफ्फरपुर में ध्वस्त होगा जर्जर भवन
मुजफ्फपुुर में स्‍मार्ट स‍िटी म‍िशन के तहत तेजी से चल रहा काम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं । नगर निगम चार अगस्त को तिलक मैदान रोड स्थित अपनी जमीन पर बने जर्जर भवन एवं मार्केट को ध्वस्त करेगा। उसके बाद खाली हुई जमीन पर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत म्युनिसिपल शापिंग मार्ट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी भारत इंफ्राकान प्राइवेट लिमिटेड को कार्यादेश जारी कर चुकी है। जमीन खाली होते ही एजेंसी अपना काम शुरू कर देगी।

जर्जर भवन को ध्वस्त करने के लिए नगर आयुक्त ने एजेंसी को पत्र लिखकर सभी आवश्यक उपकरणों एवं सुरक्षा संबंधी व्यवस्था के साथ मौजूद रहने को कहा है। वहीं भवन को ध्वस्त करने के दौरान किसी प्रकार की विधि-व्यवस्था खराब न हो इसके लिए नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय के अनुरोध पर जिला प्रशासन ने स्थानीय क्षेत्र अभियंता संख्या दो के कनीय अभियंता सुमेर कुमार को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। साथ ही कार्य के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस बल की तैनाती का आदेश दिया है। इसके अलावा नगर थानाध्यक्ष को भी पुलिस बल के साथ मौजूद रहने को कहा गया है। भवन स्थित दुकानदारों को इसे खाली करने का आदेश पूर्व में ही दिया जा चुका है। अभियान के दौरान भवन नहीं खाली करने वालों का सामान निगम जब्त करेगा।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बनने वाला यह शापिंग मार्ट बहुमंजिला होगा। इसमें विभिन्न प्रकार की दुकानें एवं फूड कोर्ट आदि की व्यवस्था होगी। स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त ने कहा कि दुकानदारों को हटाने के लिए सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। भवन में पहले से दुकान चलाने वालों को शापिंग मार्ट में जगह देने में प्राथमिकता दी जाएगी। शनिवार को नगर निगम बोर्ड की बैठक में भी शापिंग मार्ट निर्माण के लिए हरी झंडी मिल चुकी है।  चार अगस्त को हटाए जाएंगे तिलक मैदान रोड स्थित निगम की जमीन पर बने भवन व मार्केट।  प्रशासन ने दंडाधिकारी व पुलिस बल किया तैनात, उपकरणों के साथ मौजूद रहेगी एजेंसी।

chat bot
आपका साथी