स्नातक की दूसरी मेधा सूची जारी, 25,692 विद्यार्थियों को कॉलेज आवंटित

स्नातक की दूसरी मेधा सूची जारी, 25,692 विद्यार्थियों को कॉलेज आवंटित

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए शुक्रवार को दूसरी मेधा सूची जारी कर दी गई।

JagranSat, 05 Dec 2020 02:45 AM (IST)

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए शुक्रवार को दूसरी मेधा सूची जारी कर दी गई। विवि के वेबसाइट पर विषयवार कॉलेजों में आवंटित विद्यार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी गई है। साथ ही जिन छात्र-छात्राओं को कॉलेज आवंटित किया गया है उनके ईमेल पर भी जानकारी दी गई है। नामांकन के लिए 11 दिसंबर तक का समय दिया गया है। विद्यार्थियों को नामांकन के लिए किन प्रमाणपत्रों की आवश्यकता होगी इसकी जानकारी भी दी गई है। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि दूसरी मेधा सूची में 25,692 छात्र-छात्राओं को कॉलेज आवंटित किया गया है। पहली सूची के आधार पर करीब 57 हजार विद्यार्थियों ने नामांकन लिया था। कॉलेजों को कहा गया है कि वे प्रतिदिन नामांकन की स्थिति विवि के पोर्टल पर अपडेट करें। ताकि, निर्धारित तिथि तक नामांकन की स्थिति का अनुमान लग सके। साथ ही रिक्त सीटों पर तीसरी मेधा सूची जारी की जा सके। इधर, डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने बताया कि पीजी में हंगामा होने के बाद स्नातक में ऑन स्पॉट नामांकन का विकल्प किसी हाल में नहीं दिया जाएगा। मेधा सूची के आधार पर ही नामांकन होगा। बता दें कि मुख्यालय के प्रमुख कॉलेजों में नामांकन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। वहीं संबद्ध और अन्य ग्रामीण इलाके के अधिकतर कॉलेज नामांकन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही संचालित करा रहे हैं। हालांकि, ऑनलाइन नामांकन के बाद फीस भुगतान की पावती कॉलेज में जमा कराना होता है।

नए कॉलेजों में एडिट के विकल्प से ही भरेगा सीट : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 22 नए कॉलेजों को नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद संबद्धता मिली। इस कारण विद्यार्थियों ने इन कॉलेजों का विकल्प नामांकन के लिए नहीं दिया। इन कॉलेजों में एक भी नामांकन नहीं हो सका है। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि पहली सूची के बाद जिन विद्यार्थियों का नाम मेधा सूची में नहीं आ सका था। उन्हें अपने विषय और कॉलेज के विकल्प को बदलने का मौका दिया गया। इसमें यदि विद्यार्थियों ने नए कॉलेजों में नामांकन का विकल्प चुना होगा तो उसमें सीटें भरेंगी। ऐसा नहीं होने पर तीसरी मेधा सूची के बाद सीटें कैसे भरेंगी, इसपर विचार किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.