आतंकी हमले की आशंका को लेकर समस्तीपुर जंक्शन पर तलाशी अभियान शुरू

समस्तीपुर जंक्शन पर टैक्सी स्टैंड प्लेटफार्म से गुजरने वाली ट्रेनों में हुई जांच इन स्थानों के साथ ही भीड़-भाड़ वाले जगहों पर विस्फोटक आरडीएक्स का प्रयोग कर क्षतिग्रस्त करने की आशंका जताई गई। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है।

Dharmendra Kumar SinghTue, 21 Sep 2021 01:46 PM (IST)
समस्तीपुर जंक्शन परिसर में तलाशी अभियान के दौरान उपस्थित बल सदस्य। जागरण

समस्तीपुर, जासं। आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर अलर्ट रहने को लेकर आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम ने मंगलवार को जंक्शन परिसर में सघन तलाशी अभियान चलाया। मंडल सुरक्षा आयुक्त और रेल पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर आरपीएफ इंस्पेक्टर मो. आलम अंसारी और जीआरपी थानाध्यक्ष नंद किशोर सिंह के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। जंक्शन से गुजरने वाली विभिन्न ट्रेनों में जांच की। टीम ने श्वान दस्ते से भी ट्रेन और प्लेटफॉर्म के इंतजार में बैठे यात्रियों के सामान की जांच की।

ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों पर शंका होने पर आई कार्ड की जांच की गई। सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों के सामानों की जांच श्वान दस्ते के साथ की गई। संदेह होने पर कई लोगों से पूछताछ भी हुई। स्टेशन परिसर से लेकर पार्सल, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिग एरिया, प्रतीक्षालय आदि जगहों पर रखे गए सामान की भी तलाशी ली गई। हालांकि, पुलिस का लाव लश्कर देख यात्रियों में भी हड़कंप मचा रहा। 182 पर भी कॉल करने की सलाह रेल यात्रियों खासकर अपरिचित यात्री द्वारा अनावश्यक मेलजोल बढ़ाने पर अविलंब 182 नंबर डायल करने की सलाह दी गई। इसके अलावा स्टेशन पर यात्री सुरक्षा, यात्रियों से संबंधित अपराध, महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण एवं नशाखुरानों के बाबत जागरूकता अभियान चलाया गया।

पुरुष यात्रियों को महिला बोगी और सामान्य यात्रियों को दिव्यांग बोगी में सफर नहीं करने, ट्रेन में अथवा रेलवे स्टेशन सामान छूटने, रेल यात्रा के दौरान चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ने, सहयात्री द्वारा यात्रा के दौरान परेशान अथवा अभद्र व्यवहार करने पर रेलवे सुरक्षा बल की सहायता प्राप्त करने की अपील की गई। जहरखुरानी गिरोह से सतर्क रहने की अपील पर्व के मद्देनजर बढ़ी हुई भीड़ को लेकर यात्रियों को सतर्क और आगाह किया गया। यात्रियों को जहरखुरानों व संदिग्ध से सतर्क रहने की अपील की गई। किसी भी प्रकार की असुरक्षा की स्थिति सामने आने पर तत्काल आरपीएफ की हेल्पलाइन नंबर पर सूचित करने को कहा गया। वहीं यह भी बताया गया कि यदि किसी व्यक्ति की हरकतें संदिग्ध नजर आती हैं तो इसकी सूचना ट्रेन में मौजूद रेलवे के स्टाफ और सुरक्षा बलों को दें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.