दस महीने बाद आज खुलेंगे मुजफ्फरपुर जिले के सभी स्कूल

करीब दस महीने बाद सोमवार से जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय खुलेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 12:13 AM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 12:13 AM (IST)
दस महीने बाद आज खुलेंगे मुजफ्फरपुर जिले के सभी स्कूल
दस महीने बाद आज खुलेंगे मुजफ्फरपुर जिले के सभी स्कूल

मुजफ्फरपुर। करीब दस महीने बाद सोमवार से जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय खुलेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी लगातार एसओपी का पालन करने का निर्देश दे रहे हैं, लेकिन हकीकत कुछ और ही दिखाई दे रही है। रविवार तक कई सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई की व्यवस्था नहीं कराई गई। विभाग के अधिकारी तैयारियां पूरी होने का दावा कर रहे हैं। हालांकि शहर के आबेदा हाईस्कूल के प्राचार्य सकील अहमद ने कहा कि पानी से पूरे परिसर को धुलवाया गया है। इसके अलावा अन्य स्कूलों में भी पानी से ही सफाई कराई गई। डीईओ अब्दुल सलाम अंसारी ने धीरे-धीरे सभी सुविधाएं बहाल होने की बात कही है।

एक दिन में 50 फीसद ही बच्चे आएंगे स्कूलों में

डीईओ ने बताया कि विभागीय निर्देश के अनुसार प्रत्येक कक्षा में छात्रों की कुल क्षमता के 50 फीसद ही बच्चे स्कूल में आएंगे। शेष 50 फीसद बच्चे अगले दिन आएंगे। बिना मास्क कोई बच्चा नहीं आएगा। जिसके पास नहीं होगा उसे विभाग ही उपलब्ध कराया जाएगा। इसे जीविका के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

बीमार बच्चे नहीं जाएंगे स्कूल

जिस बच्चे को सर्दी-खांसी या बुखार की शिकायत होगी वह स्कूल नहीं जाएगा। हेडमास्टरों को भी इसका ध्यान रखना होगा। डीईओ ने बताया कि इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों को बता दिया गया है। उन्होंने ऐसे बच्चों को जबरन नहीं बुलाने की बात कही।

निजी स्कूलों ने की तैयारी

कोविड-19 का बुरा दौर कुछ कम होने के बाद स्कूल खुलने से बच्चे उत्साहित हैं। हालांकि स्कूल प्रबंधन गाइडलाइन के अनुरूप कक्षाओं को संचालित कराने को सतर्क है। इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल, एजुकेशन इंडिया सहित अन्य निजी स्कूल संचालकों ने अपने-अपने विद्यालयों को सैनिटाइज कराया है।

chat bot
आपका साथी