समस्तीपुर में कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के दिन सुबह छह बजे से खुलेंगे विद्यालय

बीईओ को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रखंड में जिन स्थलों पर कंप्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी लगेगी वे संबंधित टीकाकरण केंद्रों पर सुबह सात बजे तक योगदान कर टीकाकरण कार्य ससमय पोर्टल पर इंट्री कराना सुनिश्चित करेंगे।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:49 AM (IST)
समस्तीपुर में कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के दिन सुबह छह बजे से खुलेंगे विद्यालय
विद्यालयों के बंद रहने या देर से खुलने के कारण टीकाकरण कार्य बाधित होने पर होगी कार्रवाई।

समस्तीपुर, जासं। कोविड-19 टीकाकरण महाभियान के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक हुई। अध्यक्षता जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने की। आगामी 17 सितंबर को होने वाले अभियान को लेकर डीएम ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को क्षेत्र अंतर्गत प्रधानाध्यापकों के साथ एक बैठक कर उक्त तिथि को सुबह छह बजे से वैसे विद्यालयों को खोलने का निर्देश दिया जहां टीकाकरण संचालित है। विद्यालयों के बंद रहने या देर से खुलने के कारण टीकाकरण कार्य बाधित होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही टीकाकरण के लिए अपने बीआरसी एवं सीआरसी मोबिलाइजेशन कार्य करने के लिए निर्देश भी देने को कहा। बीईओ को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रखंड में जिन स्थलों पर कंप्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी लगेगी, वे संबंधित टीकाकरण केंद्रों पर सुबह सात बजे तक योगदान कर टीकाकरण कार्य ससमय पोर्टल पर इंट्री कराना सुनिश्चित करेंगे। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय, लेखा प्रशासन एवं स्व नियोजन निदेशक विजय कुमार पांडेय, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अवधेश सिंह, शिवनाथ रजक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार मिश्रा सहित अन्य उपस्थित रहे।

वैक्सीनेशन कार्य ससमय शुरू करने को बनेगा कंट्रोल रूम

प्रखंड स्तर पर एक कंट्रोल रूम का निर्माण किया जाएगा, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि वैक्सीनेशन का कार्य ससमय हो रहा है अथवा नहीं या वैक्सीनेशन कार्य में कोई कठिनाई तो नहीं उत्पन्न हो रही है। वैक्सीनेशन कार्य में यदि कोई कठिनाई होती है तो पुलिस बल की गश्ती भी की जाएगी इस हेतु सभी संबंधित थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया। वैक्सीनेशन कार्य में कार्यरत वैक्सीनेटर, ड्राइवर, एएनएम इत्यादि को इस बार विशेष भत्ता भी दी जाएगी। सभी वैक्सीनेशन केंद्र पर बिजली की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। 

तीसरी लहर को लेकर जांच पर जोर, इलाज के लिए अस्पताल तैयार

मुजफ्फरपुर : कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हर स्तर पर तैयारी चल रही है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि आक्सीजन कंसंट्रेटर, आक्सीजन सिलेंडर एवं सभी आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता पीएचसी से लेकर सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच तक सुनिश्चित की गई है। इलाज के लिए प्रखंड स्तर पर तीन चिकित्सा पदाधिकारी, तीन जीएनएम एवं नौ एएनएम को प्रशिक्षित किया गया है। 447 बड़े सिलेंडर, 337 छोटे सिलेंडर और 261 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है। एसकेएमसीएच में दो सौ बेड, बीबी कालेजिएट में 220 तथा एमसीएच में सौ बेड उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ सभी पीएचसी में 10 बेड विशेष रूप से तैयार किया गया है।

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान 20 से

20 सितंबर से जिले में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के लिए सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए 2337 टीम का गठन किया गया है। इसमें 4600 कार्यकर्ता क्षेत्र में 15 दिन दवा सेवन का काम करेंगे। टीम आठ लाख घरों में घर-घर घूमकर फाइलेरिया की दवा, अल्बेंडाजोल की गोली दो वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को खिलाएगी। वर्तमान में फाइलेरिया के करीब पांच सौ मरीज चिह्नित किए गए हैं। सब पर नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी