West Champaran बेतिया में कोविड संक्रमण के कारण स्कूलों में कैच अप कोर्स पर लग सकता है ग्रहण

कोरोना काल में पढ़ाई की क्षति की पूर्ति के लिए बनाया गया था कैच अप कोर्स कोर्स स्कूल बंदी जितना आगे बढ़ रही 3 माह के कोर्स के उतने घट रहे दिनइस पूरे माह में स्कूल खुल पाएंगे इसकी संभावना फिलहाल ना के बराबर दिख रही है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:47 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:47 PM (IST)
West Champaran बेतिया में कोविड संक्रमण के कारण स्कूलों में कैच अप कोर्स पर लग सकता है ग्रहण
कोरोना संक्रमण की वजह से अभी सभी स्‍कूल बंद हैं।

पश्चिम चंपारण, जासं। कोरोना के कारण शैक्षिक सत्र 2020-21 में हुई पठन-पाठन की क्षति की भरपाई के लिए सरकारी स्कूलों की कक्षा दो से दसवीं तक के लिए तैयार विशेष शैक्षिक सामग्री कैच अप कोर्स पर ग्रहण लग सकता है। 5 अप्रैल से शिक्षा विभाग ने इसकी शुरुआत की तैयारी की थी। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए इसका अध्यापन कब शुरू होगा, इसको लेकर फिलहाल संशय की स्थिति है। 18 अप्रैल तक तो स्कूल बंदी घोषित है। इस पूरे माह में स्कूल खुल पाएंगे इसकी संभावना फिलहाल ना के बराबर दिख रही है। वहीं पिछले दिनों में इसके लिए पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले अनुमंडल स्तर पर फिर संकुल स्तर पर आयोजित किए गए थे।

शिक्षकों का अनुमंडल स्तरीय प्रशिक्षण 18 से 20 मार्च तक प्रखंड संसाधन केंद्र बेतिया,नरकटियागंज व बगहा में आयोजित हुआ। इस प्रशिक्षण में प्रत्येक सीआरसी से 2-2 चयनित शिक्षक शामिल थे। अनुमंडल स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण के उपरांत सीआरसी स्तर पर 23 से 26 मार्च तक शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जहां शिक्षकों को कैचअप कोर्स के बारे में बताया गया था। विशेषज्ञ शिक्षकों ने कक्षावार 3 माह के लिए राउंडअप पाठ्यक्रम तैयार किया था। जिससे ब'चे उस कक्षा विशेष की अ'छी जानकारी लेकर अगली कक्षा में पहुंचे। ताकि अगली कक्षा के पाठ को समझने में कोई परेशानी ना हो। इसके लिए 5 अप्रैल से 30 जून तक 60 कार्य दिवसों में कोर्स को पढ़ाने की तैयारी थी। अब जो हालात है और पूरे अप्रैल में स्कूल बंद रहते हैं तो अप्रैल यूं ही निकल जाएंगे। ऐसे में 60 दिन के कैचअप का पाठ्यक्रम कैसे 30 जून तक सरकारी विद्यालय में पूरा कराया जाएगा यह शिक्षा विभाग के लिए एक बड़ा सवाल बनकर खड़ा हुआ है। वही एसएसए के प्रभारी डीपीओ राजन कुमार ने बताया कि कोरोना के कारण अभी समय काफी प्रतिकूल है। विद्यालय बंद हैं। आगे विद्यालय जब खुलेगा तब विभाग द्वारा ही निर्णय लिया जाएगा कि कैचअप कोर्स चालेगा या फिर नये सत्र की पढ़ाई होगी।

सिकटा में मिले छह कोरोना संक्रमित

 वैश्विक महामारी कोविड संक्रमितों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। प्रखंड क्षेत्र में यह संख्या बढ़कर शुक्रवार को 27 हो गई। गुरुवार को छह लोग पॉजिटिव मिले। स्वास्थ्य प्रबंधक शकील अहमद ने बताया कि एंटीजेन व आरटीपीसीआर से कोविड की जांच की जा रही है। एक स्वास्थ्य टीम बलथर पंचायत में जांच की है। वही एक टीम सीएचसी में कोविड का परीक्षण कर रही है। कोविड संक्रमितों की बढ रही संख्या को देखते हुए वैक्सीन के अभाव के बावजूद शनिवार को सीएचसी समेत पांच टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड का टीका दिया जाएगा। सीएचसी के अलावा गौचरी, बैशखवा, सरगटिया व मठिया विद्यालय को चिन्हित किया गया है। 

chat bot
आपका साथी