Bihar Schools Reopen: आज से विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह खुले स्कूल के गेट, डाउट क्लास के लिए की गई हैं ये सभी व्यवस्थाएं

School Reopening in Bihar Latest News केंद्रीय विद्यालय में आज से शुरू होगा प्रशिक्षण। चुनाव के बाद ही जा पाएंगे बच्चे। सरकारी विद्यालय में कोई व्यवस्था नहीं निजी विद्यालय संचालकों ने की संक्रमण से बचाव की व्यवस्था। बच्चे दो फीट की दूरी पर बैठेंगे। उसके बाद शिक्षक कक्षा में पहुंचेंगे।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:56 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:53 AM (IST)
Bihar Schools Reopen: आज से विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह खुले स्कूल के गेट, डाउट क्लास के लिए की गई हैं ये सभी व्यवस्थाएं
किसी एक विषय में डाउट आने पर सप्ताह में दो दिन ही बुलाया जाएगा।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar Schools Reopen: सरकारी व निजी विद्यालयों में सोमवार से डाउट क्लास के लिए अलग-अलग तरीके से व्यवस्था की गई है। केंद्रीय विद्यालय में चुनाव का प्रशिक्षण शुरू होगा। इसलिए वहां अब चुनाव के बाद ही बच्चे जा पाएंगे। प्राचार्य संजीव कुमार ने कहा कि पानी भी काफी लगा है। इसलिए बच्चों को यहां बुलाना संभव नहीं। इधर बीपी इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक सुमन कुमार ने कहा कि आज से कक्षा में संख्या के हिसाब से बच्चों को डाउट के लिए बुलाए जा रहे हैं। शिक्षकों की संख्या 50 फीसद ही है। किसी एक विषय में डाउट आने पर सप्ताह में दो दिन ही बुलाया जाएगा। आट्र्स, कॉमर्स व साइंस तीनों के लिए यही नियम रहेगा। ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर, ग्लव्स आदि की व्यवस्था है। जिस बच्चे के पास ये सब नहीं है उनको स्कूल से दिया जा रहा है ।

छात्रों को संख्या के हिसाब से बैठाया जा रहा

होली मिशन सीनियर सेकेंड्री के डायरेक्टर डॉ.जीके मल्लिक ने कहा कि हमारे यहां बच्चे दो फीट की दूरी पर बैठ रहे हैं। उसके बाद शिक्षक कक्षा पहुंच रहे हैं। छात्रों को संख्या के हिसाब से बैठाया जा रहा। ऑक्सीमीटर और सैनिटाइजर प्रत्येक प्वाइंट पर है। रूटीन के हिसाब से बच्चों को बुलाया गया है। एक-दूसरे का कोई सामान नहीं छूना है। दूसरे का टिफिन, कलम, कागज, किताब छूना मना है। टायलेट को भी प्रत्येक घंटे सैनिटाइज कराया जा रहा। कुछ भी छूने पर हैंडवाश का प्रयोग करने के लिए कहा गया है। बच्चों को भी अपने बैग में हैंडवाश, सैनिटाइजर, मास्क आदि ले आने के लिए कहा गया है। सरकारी स्कूलों में कुछ खास व्यवस्था करने की कोई सूचना शिक्षा अधिकारियों की तरफ से नहीं दी गई है। मॉनीटरिंग सेल जरूर खोल दिया गया है। बता दें कि डाउट कक्षा के लिए सरकारी आदेश से अभी 90 फीसद स्वजन सहमत नहीं हैं। वे महामारी खत्म होने से पहले बच्चे को स्कूल भेजना नहीं चाहते हैं।  

chat bot
आपका साथी