बीआरएबीयू के डॉ.मनेंद्र को सर्वपल्ली राधाकृष्णन एजुकेशन एक्सलेंस अवार्ड

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के यूजीसी एचआरडीसी निदेशक डॉ.मनेंद्र कुमार को 19 दिसंबर को कोलकाता में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च के तत्वावधान में होने वाले व‌र्ल्ड पीस एंड वैल्यू एजुकेशन कन्वेंशन में सर्वपल्ली राधाकृष्णन एजुकेशन एक्सलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 01:07 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 01:07 AM (IST)
बीआरएबीयू के डॉ.मनेंद्र को सर्वपल्ली राधाकृष्णन एजुकेशन एक्सलेंस अवार्ड
बीआरएबीयू के डॉ.मनेंद्र को सर्वपल्ली राधाकृष्णन एजुकेशन एक्सलेंस अवार्ड

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के यूजीसी एचआरडीसी निदेशक डॉ.मनेंद्र कुमार को 19 दिसंबर को कोलकाता में 'इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च' के तत्वावधान में होने वाले 'व‌र्ल्ड पीस एंड वैल्यू एजुकेशन कन्वेंशन' में सर्वपल्ली राधाकृष्णन एजुकेशन एक्सलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें डॉक्टर ऑफ लेटर्स की मानद उपाधि से भी नवाजा जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के विश्वविद्यालय की ओर से इस उपाधि के लिए डॉ.मनेंद्र का चयन किया गया है। उनका शोध मुख्य रूप से बिहार में होनेवाले फलों एवं सब्जियों में लगने वाले कीटों के नियंत्रण एवं पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में है। इनके 85 से अधिक शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। 80 से अधिक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से भी इन्हें सम्मानित किया जा चुका है। उनको मिली इस सफलता के लिए बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के शिक्षकों और कर्मियों में खुशी की लहर है।

पत्रकारिता विभाग में अभिनंदन समारोह तीन को : एलएस कॉलेज में संचालित बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन के नवागंतुक छात्र-छात्राओं का अभिनंदन समारोह सह डॉ.राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर तीन दिसंबर को ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बीएमसी के कोऑर्डिनेटर प्रो.राजेश्वर कुमार ने बताया कि गूगल मीट के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्यसभा सचिवालय नई दिल्ली के वरिष्ठ उपनिदेशक सनातन कुमार मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ.ओपी राय करेंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम में विभाग के प्रो.प्रमोद कुमार, प्रो.वीरेंद्र कुमार सिंह, डॉ.ललित किशोर, डॉ.सतीश कुमार आदि मुख्य भूमिका में रहेंगे।

chat bot
आपका साथी