समस्तीपुर पंचायत, मुखिया चुनाव 2021: ... हइयौ काका, अहि बेर जरूर दियौ हमरो मौका

Samastipur Panchayat Mukhiya Election 2021 महिला प्रत्याशी तो दरवाजे के साथ-साथ घर में प्रवेश कर भी आशीर्वाद मांगने लगी हैं। वही पुरुष प्रत्याशी अपने- अपने घर की महिलाओं को साथ लेकर उसकी कमी पूरी कर रहे हैं ।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:44 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:44 AM (IST)
समस्तीपुर पंचायत, मुखिया चुनाव 2021: ... हइयौ काका, अहि बेर जरूर दियौ हमरो मौका
प्रचार का शोर थमते ही प्रत्याशी और समर्थक करने लगे कानाफूसी। प्रतीकात्मक फोटो

समस्तीपुर, जासं।... हइयौ काका अहि बेर जरुर दियौ हमरो मौका। विकास केय निश्चित बजैब हम डंका। 24 अक्टूबर को रोसड़ा में होने वाले पंचायत चुनाव को ले प्रचार का शोर थम गया है। अब प्रत्याशी व उनके समर्थकों द्वारा मतदाताओं से मिलकर कानाफूसी शुरू कर दी गई है। अपने से बड़ों का पैर पकड़कर एक बार मौका देने की गुहार लगा रहे हैं। कोई विकास की बात तो कोई घर तक सड़क निर्माण करा देने का वादा करते हुए अपने-अपने काका-भैया से वोट रूपी आशीर्वाद मांग रहे हैं। गांव के मोहल्लों में देर रात तक प्रत्याशी और समर्थकों का दौरा जारी रहा। और तो और वोट के लिए यह प्रत्याशी अपने से कम उम्र के लोगों का भी पैर पकड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। महिला प्रत्याशी तो दरवाजे के साथ-साथ घर में प्रवेश कर भी आशीर्वाद मांगने लगी हैं। वही पुरुष प्रत्याशी अपने- अपने घर की महिलाओं को साथ लेकर उसकी कमी पूरी कर रहे हैं। इधर कई पंचायतों में वोटरों को विभिन्न प्रकार का प्रलोभन देने का भी समाचार प्राप्त हो रहा है। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन स्थानीय लोगों की मानें तो कई जगह वोट की बोली लगनी अभी से ही शुरू हो गई है। कहीं पहले पैसा दिया जा रहा है तो कहीं जीतने के बाद एक निश्चित रकम देने का वादा भी किया जा रहा है। जिला परिषद से लेकर मुखिया सरपंच व पंचायत समिति के लिए तो प्रत्याशी व समर्थक का भ्रमण जारी है। सबसे अधिक गहमागहमी वार्ड सदस्य के प्रत्याशियों के बीच देखा जा रहा है। कई वार्डों में प्रत्याशी अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ घर-घर घूम कर वोट मांगते देखे गए। हाथ में अपने अपने चुनाव चिन्ह का पर्चा लिए यह प्रत्याशी व उनके परिवार के सदस्य सभी का अभिवादन करते हुए बस यही कह रहे हैं- 'एक बेर मौका दियौ, विकास के गंगा बहा देब'।

बताते चलें कि पांचवें चरण के पंचायत चुनाव को ले रोसड़ा में चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम में समाप्त हो गया है। लगातार 10 दिनों से लाउडस्पीकर एवं साउंड बॉक्स की आवाज सुनकर आजिज आ चुके गांव के लोगों ने राहत की सांस ली है। अंतिम दिन कई प्रत्याशियों द्वारा अघोषित बाइक रैली भी निकाली गई।

हसनपुर में भी थम गया चुनाव प्रचार का शोर

हसनपुर प्रखंड क्षेत्र में पांचवें चरण के पंचायत चुनाव के प्रचार का शोर शुक्रवार की शाम पांच बजे थम गया। पांचवें चरण के चुनाव को लेकर 24 अक्टूबर को मतदान होगा। मतदान की समाप्ति से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। मतदान को लेकर प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। संबंधित चुनाव क्षेत्रों के मतदान कर्मियों को चुनाव सामग्री हस्तगत कराते हुए निर्धारित समय पर मतदान स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की बायोमैट्रिक जांच की जाएगी। इसके लिए तकनीकी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी किया गया है। चुनावी शोर समाप्ति के बाद जिला परिषद,पंचायत समिति, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य और पंच के प्रत्याशी मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर अपने पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं। इस चुनाव में आधी आबादी की सहभागिता काफी अधिक है। सुबह से लेकर देर रात तक उम्मीदवारों के द्वारा जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है। एक प्रत्याशी गया नहीं कि दूसरा प्रत्याशी वोटरों के पास दस्तक दे देता है। इससे वोटर भी परेशान हैं। एक साथ छह-छह पदों के लिए कई प्रत्याशी मैदान में है। बता दें कि नाम वापसी के बाद मुखिया पद के कुल 176 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गये हैं। वार्ड सदस्य पद के 1311, पंच पद के 405, सरपंच पद के 118 एवं पंचायत समिति सदस्य पद के 181 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना अपना भाग्य आजमा रहे हैं। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी जय किशन ने बताया कि 24 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी