Samastipur Panchayat Election 2021: उजियारपुर के 381 वार्डों में बनाए गए 385 मतदान केन्द्र

Samastipur Panchayat Election 2021 प्रखंड के सभी 28 पंचायतों के 381 वार्ड की चुनाव के लिए 385 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। शांति व सौहार्दपूर्ण ढंग से पंचायत चुनाव समपन्न कराने के लिए अधिकारी एक एक मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण कर रहें है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:03 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:03 AM (IST)
Samastipur Panchayat Election 2021: उजियारपुर के 381 वार्डों में बनाए गए 385 मतदान केन्द्र
चुनाव की तैयारी में आई तेजी, आज नाम वापसी का मौका। फोटो- जागरण

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। उजियारपुर प्रखंड में तृतीय चरण में होनेवाली त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्र की संवीक्षा कार्य पूर्ण करने के साथ चुनाव की तैयारी में तेजी देखी जा रही है। सोमवार को नाम वापसी की निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद चुनाव चिह्न आवंटित किये जाएंगे। प्रखंड के सभी 28 पंचायतों के 381 वार्ड की चुनाव के लिए 385 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। शांति व सौहार्दपूर्ण ढंग से पंचायत चुनाव समपन्न कराने के लिए अधिकारी एक एक मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण कर रहें है। जिन बूथों पर किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि नजर आती है तो उसे पूरा कराने निर्देश दिया जा रहा है। बीडीओ भृगुनाथ सिंह ने बताया कि मतदान के दौरान बूथों पर प्रयोग में आनेवाले ईवीएम सहित अन्य आवश्यक सामग्रियों को व्यवस्थित करने का कार्य किया जा रहा है। सरपंच व पंच पद के लिए बैलेट पेपर से होनेवाली मतदान के लिए मतपेटी की रंगाई पोताई की जा रही है। मतदान में प्रयोग आनेवाले वाहनो की व्यवस्था करने में अधिकारियों को लगाया गया है।

उजियारपुर में 3068 प्रत्याशियों का नामांकन वैध

उजियारपुर में मुखिया पद के लिए 226, पंचायत समिति सदस्य पद पर 224, सरपंच पद पर 157, वार्ड सदस्य के पद पर 1652 तथा पंच पद के लिए 809 अभ्यर्थी का नामांकन वैद्य पाया गया। अब देखना है कि इन पदों पर किए गए कुल नामांकित 3068 प्रत्याशियों में से नाम वापसी के बाद चुनावी मुकाबले में कितने बने रहते हैं। प्रखंड के 1 लाख 96 हजार 958 मतदाता करेंगे मतदाताओं का भाग्य का फैसला। 

बिहार का पंचायत चुनाव अन्य प्रदेशों के लिए नजीर बने : एसडीपीओ

मड़वन, संस : त्रिस्तरीय पंचायत का चुनाव लड़ रहे सभी अभ्यर्थी प्रशासन के साथ मिलकर इसे शांतिपूर्ण संपन्न कराएं। यह बिहार के अन्य जिलों के लिए ही नहीं दूसरे प्रदेशों के लिए भी नजीर बने। उक्त बातें एसडीपीओ राजेश कुमार शर्मा ने करजा थाना परिसर में जिला परिषद, मुखिया, सरपंच व पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशियों के साथ बैठक में कहीं।

उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करना सभी अभ्यॢथयों की जिम्मेदारी है। किसी भी तरह से मतदाताओं को प्रलोभन देना, मत हरण करने, डराने-धमकाने की कोशिश कोई भी प्रत्याशी न करे। किसी भी प्रत्याशी के संबंध में ऐसी सूचना मिलती है तो उनके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रत्याशियों से चुनाव में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। थानाध्यक्ष मणि भूषण ने कहा कि क्षेत्र में किसी भी तरह से किसी प्रत्याशी के आचार संहिता के उल्लंघन की तत्काल उन्हेंं सूचना दें। तुरंत कार्रवाई की जाएगी। बैठक में कई प्रत्याशियों ने कई बूथों पर को अतिसंवेदनशील व संवेदनशील घोषित करने व पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था करने का आग्रह किया। मौके पर विभिन्न पदों के प्रत्याशी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी