Samastipur News: रेल संपत्तियों की सुरक्षा के अलावा बिछड़ों को मिलाने का काम भी है आरपीएफ के जिम्मे

Samastipur News नाबालिग बच्चों की तस्करी रोककर 10 मानव तस्कर को किया गिरफ्तार 67 लड़के एवं 22 लड़कियों को कराया गया मुक्त आरपीएफ की ओर से एक लाख 58 हजार सात रुपये की रेल संपत्ति की बरामद की गई।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:35 PM (IST)
Samastipur News: रेल संपत्तियों की सुरक्षा के अलावा बिछड़ों को मिलाने का काम भी है आरपीएफ के जिम्मे
मंडल सुरक्षा आयुक्त एके लाल ने कहा- यात्रियों की शिकायत पर 658 मामले का किया गया निष्पादन।

समस्तीपुर, जासं। आरपीएफ सिर्फ रेलवे और यात्रियों की सुरक्षा का ही ख्याल नहीं रखती है। बल्कि, बिछड़ों को भी मिलाने का काम करती है। मानव तस्करी पर भी रोक लगाती है। रेल संपत्तियों की सुरक्षा, रेल परिसपंत्ति पर अवैध कब्जा से मुक्ति, टिकट चेकिंग, अवैध सामानों की आवाजाही पर रोक लगाने समेत कई महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देती है। 10 मानव तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। उनके कब्जे से 67 लड़के एवं 22 लड़कियों को मुक्त कराया जा चुका है। यात्रियों की शिकायत पर 658 मामले का निष्पादन किया गया है। जनवरी से सितंबर में अब तक कई जटिल मामलों को सुलझाया गया है। यह दावा है रेलवे कमांडेंट का।

रेल संपत्ति चोरी के 30 मामलों में मिली सफलता

रेल संपत्ति अवैध कब्जा अधिनियिम के तहत रेल संपत्ति की चोरी से संबंधित 30 मामले पकड़े गए। इसमें एक लाख 58 हजार सात रुपये की रेल संपत्ति की बरामद की गई। संलिप्त 42 आरोपित को गिरफ्तार भी किया गया। रेल अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत चालू वर्ष के नौ महीने में 1049 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। उनसे 6 लाख 50 हजार रुपये जुर्माना के रूप में वसूले गए। 66 व्यक्ति को जेल भेज दिया गया। विभिन्न जगहों पर अभियान चलाकर 30 पक्का मकान, 614 कच्चा मकान, 10 दुकान एवं 20 हजार 814 वर्ग मीटर को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। प्रतिबंधित सामानों के 15 मामले पकड़े। अनुमानित मूल्य 10 लाख 63 हजार 690 रुपये है। तस्करी में संलिप्त छह व्यक्ति को गिरफ्तार कर राजकीय रेल पुलिस को कार्रवाई के लिए सौंपा गया।

टिकट दलाली के विरुद्ध 94 पर की कार्रवाई

समस्तीपुर रेल मंडल अंतर्गत टिकट दलाल के विरुद्ध अभियान चलाकर 94 व्यक्ति को पकड़ कार्यवाही के लिए न्यायालय में भेज दिया गया। ट्रेन में बिना कारण अलार्म चेन पुलिंग करने वाले 430 लोगों को पकड़ा गया। सभी से दो लाख 33 हजार 900 रुपये जुर्माना के रूप में वसूले गए।

आरपीएफ टीम लगातार कर रही बेहतर प्रदर्शन

मंडल सुरक्षा आयुक्त एके लाल ने बताया कि आरपीएफ की टीम लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है। अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के साथ-साथ मानव तस्करी पर लगाम कसने, गुमशुदा लोगों को तलाशने, काउंसलिंग का काम भी टीम कर रही है। आरपीएफ का रूप एक है मगर कार्य अनेक हैं। ट्रेनों में बिना कारण अलार्म चेन पुलिंग करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी