Samastipur News: एसी से पेंट्रीकार में लगे सारे अग्निशमन यंत्र गिन रही अंतिम सांस

Samastipur News किसी की रिफलिंग तिथि समाप्त तो किसी की तिथि समाप्त होने वाली स्लीपर व जनरल बोगी में यात्रा करने वाले यात्री भगवान भरोसे फायर बकेट की बाल्टियों में बालू के बजाए कचरा और पान मसाले की पीक भरी हुई है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:44 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:44 AM (IST)
Samastipur News: एसी से पेंट्रीकार में लगे सारे अग्निशमन यंत्र गिन रही अंतिम सांस
ट्रेन के पैंट्रीकार में जर्जर हालत में अग्निशमन यंत्र। जागरण

समस्तीपुर, जासं। रेलवे स्टेशन, जहां दिनभर सैकड़ों की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। बड़ी संख्या में यात्री हरदम यहां मौजूद रहते हैं। ऐसे में कोई अग्नि हादसा हो जाए तो यहां बचाव के उपाय लकवाग्रस्त हैं। सिलेंडर के आकार वाले फायर एक्सटिंग्विशर हों या फिर फायर बकेट सभी बदहाल पड़े हैं।

जंक्शन के प्लेटफार्म एक पर स्टेशन अधीक्षक कार्यालय के बाहर लगे फायर बकेट की बाल्टियों में बालू के बजाए कचरा और पान, मसाले की पीक भरी हुई है। फायर एक्सटिंग्विशर भी निष्प्रयोज्य हैं। उनका इस्तेमाल दरवाजों को सहारा देने में किया जा रहा है। यात्री प्रतीक्षालय में भी अग्निशमन का कोई उपकरण नहीं है। अग्निशमन व्यवस्था को लेकर मानों स्थानीय रेल प्रशासन पूरी तरह से बेफिक्र है। रेल प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है, जबकि स्टेशन पर अग्निशमन की व्यवस्था होना अनिवार्य है।

यात्रियों की जान की चिंता नहीं

समस्तीपुर जंक्शन को ए ग्रेड का दर्जा मिलने के बाद भी कोई खास इंतजाम नहीं है। इसको लेकर अधिकारी भी बेफिक्र हैं। यदि चिंता होती तो ट्रेन में फायर फाइटिंग का समुचित इंतजाम जरूर होता। कम से कम अग्निशमन यंत्र सही सलामत रखे ही जाते। शनिवार को जागरण टीम ने जो देखा वह चौंकाने वाला है। एसी कोच से लेकर पेंट्रीकार तक लगे सारे अग्निशमन यंत्र अपनी अंतिम सांसे गिनते हुए मिले। किसी की रिफलिंग तिथि समाप्त हो चुकी है तो किसी की गिनती के दिनों में खत्म होने वाली है।

सेवानिवृत्ति पर स्टेशन अधीक्षक और वाणिज्य अधीक्षक को दी विदाई

पूसारोड। सोनपुर रेल मंडल के खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक संतोष कुमार श्रीवास्तव एवं वाणिज्य अधीक्षक मो. कामिल जलाल के सेवानिवृत होने के अवसर पर विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। रेल कर्मियों ने पुष्प माला, शाल, गीता प्रदान कर दोनों पदाधिकारियों को सम्मानित किया। अध्यक्षता पूसा स्टेशन के नये स्टेशन अधीक्षक मंजय कुमार ने किया। वक्ताओं दोनों पदाधिकारियों के सफल कार्यकाल की चर्चा करते हुए कहा कि इनके कार्यकाल में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर अमर शहीद खुदीराम बोस को समर्पित कार्यक्रम आयोजित किये गये। श्री श्रीवास्तव ने 35 वर्षों तक एवं श्री जलाल ने 33 वर्षों तक रेल की सेवा में रहते हुए बेदाग सेवानिवृत हुए हैं। अपने सभी सह कर्मियों के साथ इन्होनें मित्र भाव बनाये रखा। सभी ने इन दोनों के सुखद भविष्य की शुभकामना व्यक्त करते हुए भावभीनी विदाई दी। मौके पर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट प्रभारी उप निरीक्षक राजकुमार,मेजर कपिल कुमार यादव,ईस्ट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस के उपाध्यक्ष पींटू कुमार,एस एम चंदन राय,अजय कुमार,धनंजय कुमार,ललित कुमार,अभिनंदन शारदा प्रसाद ङ्क्षसह,चमन कुमार वर्मा,रणधीर कुमार,शिवम श्रीनाथ,दिनेश कुमार साह सहित सभी विभागों के रेल कर्मी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी