ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री का दावा, बिहार में प्रतिदिन बन रही 10 से 15 किलोमीटर ग्रामीण सड़क

ग्रामीण कार्य विभाग में खत्म होगा अतिरिक्त प्रभार वाला सिस्टम। समय पर काम नहीं पूरा करने वाले संवेदक से छीना जाएगा काम होगी विभागीय कार्रवाई। कहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक लाख 14 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़क बन चुकी है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 10:50 AM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 01:30 PM (IST)
ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री का दावा, बिहार में प्रतिदिन बन रही 10 से 15 किलोमीटर ग्रामीण सड़क
राजद के शासन काल में 20 साल में जहां करीब 850 किलोमीटर सड़क की बन पाई थी।

मुजफ्फरपुर, जासं। ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री जयंत राज कुशवाहा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शासन काल में ग्रामीण सड़क व पुल-पुलिया निर्माण को गति मिली है। राजद के शासन काल में 20 साल में जहां करीब 850 किलोमीटर सड़क की बन पाई थी, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक लाख 14 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़क बन चुकी है। हर दिन 10-15 किलोमीटर सड़क बन रही है। वे जिला जद यू कार्यालय में मीडिया से मुखातिब थे।

घटिया निर्माण से कोई समझौता नहीं, संवेदक होंगे ब्लैक लिस्टेड 

मंत्री ने कहा कि ग्रामीण सड़क व पुलिया में घटिया निर्माण से समझौता नहीं किया जाएगा। सभी अभियंताओं को सख्त निर्देश है कि निर्माण पर पूरी निगाह रखी जाए। जो संवेदक काम आवंटन के बाद निर्माण नहीं कर रहे उनकी पहचान कर विभागीय कार्रवाई हो। अगर वह नियम व मानक के हिसाब से सड़क का निर्माण नहीं करते तो उनको काली सूची में डाला जाए। उन्होंने जिले में निर्माण हो रहे पुल-पुलिया की प्रगति की जानकारी ली।

मंत्री के सामने एक शिकायत आई कि बिहार में 23 ऐसे अभियंता हैंं जो दोहरे व तीहरे प्रभार में हैं। वहीं विभाग में सहायक अभियंता स्तर के पदाधिकारी का प्रोमोशन तीन साल से बाधित है तथा कई अभियंता ऐसे हैं जिनको कोई काम आवंटित नहीं है। इसलिए सहायक अभियंता को तत्काल कार्यपालक अभियंता का प्रभार देकर उनसे काम कराया जाए। इससे ग्रामीण कार्य विकास विभाग में काम की गति तेज होगी। इसपर संज्ञान लेते हुए कहा कि उनकी जानकारी में यह शिकायत है। अगले महीने विभागीय समीक्षा कर इस समस्या को दूर किया जाएगा। वैसे एक से दो माह के अंदर उनके विभाग को अभियंता मिलने वाले हैं, इससे विभाग में अभियंता की कमी दूर होगी।  

chat bot
आपका साथी