सीतामढ़ी के ढेंग रेलवे स्टेशन के पास सिलेंडर पाए जाने से बम की उड़ी अफवाह, मची अफरातफरी

Sitamarhi news ट्रेन का अग्निशमन सुरक्षा वाला सिलेंडर किसी ने निकालकर फेंक दिया था रेलवे ट्रैक पर अग्निशामक सिलेंडर ट्रैक पर गिरा हुआ देखकर अनहोनी की आशंका से डर गए स्थानीय लोग अचानक होने लगी बम होने की चर्चा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:39 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:39 PM (IST)
सीतामढ़ी के ढेंग रेलवे स्टेशन के पास सिलेंडर पाए जाने से बम की उड़ी अफवाह, मची अफरातफरी
ढेंग में ट्रैक के पास से बरामद अग्निशामक सिलेंडर को लेकर जांच पड़ताल करते आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारी। जागरण

सीतामढ़ी/सुप्पी, जासं। ढेंग रेलवे स्टेशन के नजदीक रेल ट्रैक के पास सिलेंडर पाए जाने से बम की अफवाह उड़ चली जिससे रेलवे महकमा में हड़कंप मच गया। अभी कुछ ही दिनों पहले दरभंगा जंक्शन पर पार्सल में विस्फोट की आतंकी घटना के मद्देनजर सबकी बेचैनी बढ़ गई। सूचना मिलते ही जांच के लिए रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय रेल पुलिस के पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए।

सीतामढ़ी-रक्सौल रेलखंड के ढेंग रेलवे स्टेशन के पूर्व रीगा की तरफ होम सिगनल के पास गैस सिलेंडर लावारिस अवस्था में बरामद हुआ। पता चला कि यह सिलेंडर ट्रेन को अग्निसुरक्षा से बचाने के लिए उपयुक्त होता है जिसको किसी ने ट्रेन से निकाल कर बाहर गिरा दिया था। मवेशियों के लिए चारा लाने गए लोगों ने सबसे पहले इस सिलेंडर को उस हाल में देखा तो डर गए। रेलवे ट्रैक के पास कोई सिलेंडर लावारिस हालत में देखकर स्वाभाविक है लोग डर जाएंगे। उन लोगों को सिलेंडर बम का अंदेशा हुआ और इसी बात की अफवाह जंगल में आग की तरह फैल गई। इसी दौरान सीतामढ़ी रेल पीडब्ल्यूआई टीम भी ट्रैक की निगरानी करते मौके पर पहुंची। गिरे हुए सिलेंडर की जानकारी ढेंग रेलवे स्टेशन को उन लोगों ने दी।

आरपीएफ व जीआरपी के कान खड़े, तुरंत शुरू की जांच-पड़ताल

ढेंग स्टेशन अधीक्षक अरुण कुमार न. बताया की होम सिग्नल और एडवांस स्टार्टर के बीच रीगा रेलवे स्टेशन की तरफ आग पर काबू पाने वाला सिलेंडर गिरा हुआ मिला, जिसपर रक्सौल का नाम लिखा हुआ था। उन्होंने यह अग्निशाम सेवा का सिलेंडर बताया, जो ट्रेन में आग पर काबू पाने के लिए लगाया जाता है। यह सिलेंडर बेसिकली ट्रेन के गार्ड और ड्राइवर के पास लगा हुआ रहता है। जिससे आपातकालीन परिस्थितियों में काम लिया जाता है। उन्होंने बताया कि कैसे और कब, किस ट्रेन से निकाल कर कौन बाहर फेंक दिया इसका पता नही चल सका है। सीतामढ़ी रेल प्रशासन को सूचना दी गई। जिसके आलोक में राजकीय रेल पुलिस और और रेलवे सुरक्षा बल जांच-पड़ताल कर रही है। आरपीएफ कमांडर अनिता कुमारी न. बताया कि राजकीय रेल थानाध्यक्ष राज कुमार राम के अलावा लोकल थाना द्वारा साझा अभियान चलाकर मामले में गंभीरता से जांच-पड़ताल की गई। सिलेंडर पर आरएक्सएल-आरएफ-24-12-2000 एस न. 134 दर्ज था। निरीक्षण करने के उपरांत उसे जब्त कर रेलवे सुरक्षा बल थाना लाया गया है।

chat bot
आपका साथी