समस्तीपुर सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच लैब शुरू, प्रत्येक दिन 500 सैंपल की होगी जांच

जिले में लैब शुरू होने से 24 घंटें में मिलेगी रिपोर्ट लैब में एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट छह लैब टेक्निशियन एवं दो डाटा ऑपरेटर से लिया जा रहा कार्य अभी लैब का इनिशियल फेज है। इसके उपरांत 800 सैंपल का दिया जाएगा जांच कर रिपोर्ट।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 02:06 PM (IST)
समस्तीपुर सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच लैब शुरू, प्रत्येक दिन 500 सैंपल की होगी जांच
समस्‍तीपुर में आरटी पीसीआर जांच शुरू होने से बड़ी़ राहत। जागरण

समस्तीपुर, जासं। कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिले में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) जांच लैब की सुविधा सदर अस्पताल में शनिवार से शुरू हो गई। आरटी-पीसीआर जांच केंद्र शुरू होने से कोरोना वायरस की जांच जल्द करने में काफी मदद मिलेगी। जिससे महामारी नियंत्रण में मदद मिलेगी। कोरोना वायरस का सबसे सटीक आरटी-पीसीआर जांच के लिए जिले के लोगों को अब तीन-चार दिनों का इंतजार नहीं करना होगा।

सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच केंद्र स्थापित कर सैंपल जांच शुरू कर दिया गया। लैब में एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट, छह लैब टेक्निशियन एवं दो डाटा ऑपरेटर का चयन कर कार्य लिया जाएगा। लैब में जांच हेतु राज्य द्वारा 800 का लक्ष्य निर्धारित है। विदित हो कि एक सप्ताह तक 500 सैंपल ही लैब को उपलब्ध कराया जाएगा। अभी लैब का इनिशियल फेज है। इसके उपरांत 800 सैंपल का जांच कर रिपोर्ट दिया जाएगा। जांच की रिपोर्ट 24 घंटे में उपलब्ध करा दी जाएगी। लैब की प्रामाणिकता आइसीएमआर द्वारा प्रदत्त है।

लैब में जांच शुरू होने से 24 घंटें में मिलेगी रिपोर्ट 

आरटी-पीसीआर लैब जांच शुरू होने से अब 24 घंटें में जांच रिपोर्ट मिलेगी। इससे पहले पटना सैंपल भेजे जाने की वजह से रिपोर्ट मिलने में अधिक समय लगता था। निजी स्तर पर संचालित पैथोलैब में भी आरटी-पीसीआर जांच होती है। हालांकि इस जांच के काफी पैसे निजी स्तर पर पैथोलैब में लग जाते हैं। कोरोना के मामले में जांच रिपोर्ट आने में विलंब को लेकर परेशानी का बड़ा कारण यह है कि संक्रमित व्यक्ति तब तक बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित कर चुके होते है। आरटी-पीसीआर जांच की यहां पर व्यवस्था हो जाने से लोगों को जांच रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना होगा।

पहले से यहां ट्रूनेट एवं एंटीजन किट से जांच की थी व्यवस्था 

कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। वर्तमान में यहां ट्रूनेट लैब एवं एंटीजन किट से जांच की व्यवस्था थी। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से सदर अस्पताल में बीते वर्ष ट्रूनेट मशीन दी गई थी। पहले ट्रूनेट जांच का भी सैंपल पटना भेजने की व्यवस्था थी। ट्रूनेट मशीन यहां लग जाने के बाद प्रतिदिन दो से तीन सौ लोगों की जांच की जाती है। वहीं एंटीजन किट से भी जिले में प्रत्येक दिन करीब तीन हजार लोगों की जांच की जाती है।

chat bot
आपका साथी