Sitamarhi: याद रखिए शहरी क्षेत्र में सुबह छह से 10 बजे तक ही पूरी हो जाए खरीदारी, जानिए लॉकडाउन के नियम, शर्तें और राहत

कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे सरकारी अस्पतालों में अटेंडेंट को भी मुफ्त भोजन पहले लॉकडाउन की तरह ही तमाम नियम एवं शर्तें लागू अपवाद में कुछ राहत कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए करें गाइडलाइन का पालन

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 01:26 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 01:26 PM (IST)
Sitamarhi: याद रखिए शहरी क्षेत्र में सुबह छह से 10 बजे तक ही पूरी हो जाए खरीदारी, जानिए लॉकडाउन के नियम, शर्तें और राहत
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए करें गाइडलाइन का पालन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सीतामढ़ी, जासं। कोरोना की दूसरी लहर में दूसरे लॉकडाउन में सख्ती पूर्ववत रहेगी। हालांकि, कुछ राहत भी प्रदान की गई है। उसके मुताबिक आवश्यक वस्तु की दुकानें खोलने के समय में थोड़ा परिवर्तन किया गया है। आवश्यक खाद्य सामग्री तथा फल एवं सब्जी-मांस मछली, दूध, पीडीएस की दुकानें पूर्व सुबह सात से 11 बजे तक खुलती थीं अब उसमें थोड़ा संशोधन कर दिया गया है। शहरी क्षेत्रों में ये दुकानें अब एक घंटा पहले ही खुल जाएंगी और बंद भी एक घंटा पहले ही होंगी।

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से 12 बजे तक ये दुकानें खुली रखने की छूट प्रदान की गई है। निर्माण सामग्री, हार्डवेयर, बीज और खाद की दुकानें सप्ताह में दो दिन सोमवार व गुरुवार को सुबह छह बजे से 10 बजे तक खोलने की इजाजत दे दी गई है। लीची, आम इत्यादि फलों की पैङ्क्षकग हेतु की पेटियों के निर्माण से संबंधित दुकानों तथा आरा मिलों को विशेष परिस्थितियों में न्यूनतम संख्या में डीएम से आदेश लेकर खोला जा सकता है। सभी प्रकार के मालवाहक को छूट रहेगी।

सरकार द्वारा संचालित कोविड अस्पतालों, कोविड केयर सेंटर तथा डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर पर मरीजों की देखरेख में लगे अटेंडेंट के खाने के लिए सामुदायिक किचन के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्था की जाएगी। यदि कोई निजी अस्पताल चाहे तो वह स्वयं या किसी निजी व्यक्ति या संस्था के माध्यम से अपने अस्पताल के मरीजों के अटेंडेंट के लिए भी किचन की व्यवस्था कर सकता है।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई तय 

लॉकडाउन नियम का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन की सख्ती अब बढऩे लगी है। लॉकडाउन नियम का उलंघन कर दुकान खोलने वाले दुकानदारों के विरुद्ध् गिरफ्तारी और केस दर्ज करने की कार्रवाई में तेजी के बाद भी चोरी-छुपे जुगाड़ लगा दुकानें खोलने वालों पर भी प्रशासन की पैनी नजर है। शुक्रवार को शहर में अभियान चलाया गया। बीडीओ रागनी साहू के नेतृत्व में आजाद टावर चौक, कर्पूरी चौक समेत अन्य स्थलों पर चलाए गए इस अभियान के दौरान लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले दर्जनों दुकानदारों को जमकर फटकार लगाई गई। समय सीमा व लॉकडाउन का पालन करने के लिए कड़ी चेतावनी दी।

सभी को आदत से वाज आने एवं दुकानों को बंद रखने की हिदायत दी गई। प्रशासन के इस करवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। कई दुकानदार दुकान बंद कर भाग खड़े हुए। बीडीओ ने बताया कि कोरोना महामारी का खतरे को लेकर सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाया गया है। इसके तहत आवश्यक सेवाओ को छोड़ अन्य सभी दुकानें को बंद रखना है। बेवजह घर से बाहर नही निकलना है। बावजूद इसके कई जगहों से चोरी चुपके दुकानें खोली जाने की सूचना मिल रही है। ऐसे दुकानदारों को चेतावनी दी जा रही है कि नियम का पालन करे। ऐसा नहीं करने पर सख्त कार्रवाई तय है। 

 
chat bot
आपका साथी