रेलवे विजिलेंस टीम ने हाजिरी व रोस्टर रजिस्टर किया जब्त

पूर्व मध्य रेलवे की विजिलेंस टीम ने आरक्षण, पार्सल गोदाम व सप्तक्रांति एक्सप्रेस में छापेमारी की। इसी क्रम में आरक्षण कार्यालय में हाजिरी व रोस्टर रजिस्टर की भी जांच की। हाजिरी बही में आरक्षित टिकट पकड़े जाने के मामले में गुवाहाटी तबादला होने वाले ईसीआरसी कर्मी का नाम अंकित देखकर नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 10:25 AM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 10:25 AM (IST)
रेलवे विजिलेंस टीम ने हाजिरी व रोस्टर रजिस्टर किया जब्त
रेलवे विजिलेंस टीम ने हाजिरी व रोस्टर रजिस्टर किया जब्त

मुजफ्फरपुर । पूर्व मध्य रेलवे की विजिलेंस टीम ने आरक्षण, पार्सल गोदाम व सप्तक्रांति एक्सप्रेस में छापेमारी की। इसी क्रम में आरक्षण कार्यालय में हाजिरी व रोस्टर रजिस्टर की भी जांच की। हाजिरी बही में आरक्षित टिकट पकड़े जाने के मामले में गुवाहाटी तबादला होने वाले ईसीआरसी कर्मी का नाम अंकित देखकर नाराजगी जताई। साथ ही दोनों रजिस्टर जब्त कर लिए। इसी क्रम में मुख्य पर्यवेक्षक से रजिस्टर में तबादला होने वाले कर्मी का नाम अंकित होने के बारे पूछताछ की। इसको लेकर चार से पांच घंटे तक बहस भी हुई। मुख्य पर्यवेक्षक ने टीम के सदस्यों को बताया कि तबादला का पत्र मिलने के बाद विरमित करने का मेमो तैयार किया गया। इससे पहले कर्मी के लंबी छुट्टी में चले जाने से इसके रिसीव नहीं होने की जानकारी दी। सदस्यों ने कर्मी के आवास पर इसे रिसीव कराने को कहा, लेकिन स्टेशन उपाधीक्षक ने नियमानुसार नहीं होने से इन्कार कर दिया। इसके बाद टीम जब्त रजिस्टर को लेकर चली गई।

इसी क्रम में विजिलेंस टीम के सदस्यों ने पार्सल गोदाम में भी छापेमारी की। कर्मियों से बुक माल के संबंध में पूछताछ की। बाहर से आने वाले माल की रसीद में कम किराया पकड़ा। इस पर अंतर किराया को जमा करवाया। कर्मियों को वजन करने के बाद माल की डिलीवरी कराने को कहा। उधर, विजिलेंस की एक टीम आंनद विहार जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस में चढ़ गई। रास्ते में टीटीई की जांच की। मौके पर मुख्य वाणिज्य निरीक्षक धनंजय कुमार, स्टेशन उपाधीक्षक बैद्यनाथ प्रसाद समेत अन्य कर्मी मौजूद थे। मालूम हो कि छह माह पहले विजिलेंस टीम ने आरक्षण काउंटर पर छापेमारी कर टेबल के नीचे से एक तत्काल का कंफर्म टिकट पकड़ा था। इस मामले में ईसीआरसी के खिलाफ कार्रवाई की गई थी।

chat bot
आपका साथी