बारिश भी उतार न सकी मौसम की 'गर्मी'

पिछले दो दिनों की बारिश भी गर्मी से निजात नहीं दिला सकी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 21 Aug 2018 08:00 AM (IST)
बारिश भी उतार न सकी मौसम की 'गर्मी'
बारिश भी उतार न सकी मौसम की 'गर्मी'

मुजफ्फरपुर। पिछले दो दिनों की बारिश भी गर्मी से निजात नहीं दिला सकी। उमस का असर बरकरार रहा। हालांकि, रविवार रात की हल्की बारिश से सोमवार की सुबह थोड़ी नरम रही। आंशिक बादल और हवा से राहत मिलती रही। लेकिन, दिन चढ़ते ही उमस वाली गर्मी का असर दिखने लगा। धूप-छांव के दौर में गर्मी के आगे लोग निढाल दिखे।

चमकीली धूप नहीं होने के बावजूद अधिकतम तापमान में रविवार की तुलना में 0.6 की वृद्धि दर्ज की गई। रविवार को न्यूनतम तापमान 28 सेल्सियस था, जो घटकर सोमवार को 26.5 हो गया। वहीं, अधिकतम 36 सेल्सियस से बढ़कर 36.6 हो गया।

पिछले दिनों मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मानसून उत्तर बिहार में केंद्रित है। इसी कारण बादल छाए रह रहे हैं। हल्की बारिश भी हो रही है।

वैकल्पिक खेती पर ध्यान दें किसान

कृषि वैज्ञानिक डॉ. अवधेश कुमार सिंह का कहना है कि इस मौसम में किसानों को धान की फसल को बचाने पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही, वैकल्पिक खेती पर ध्यान देने की जरूरत है। जिन किसानों ने अभी तक अपने खेत खाली छोड़ रखे हैं, वे वैकल्पिक खेती में अपनी संभावनाएं तलाश करें। इसके तहत मक्का, उड़द व अरहर की बोआई करें।

हालांकि, सरकार से अभी तक सिर्फ मक्के का ही 200 क्िवटल बीज आया है। वहीं, विगत एक माह से वैकल्पिक खेती के लिए बीजों की उपलब्धता को लेकर कागजी प्रक्रिया चल रही है। हर सप्ताह जिले से कृषि विभाग बीज की मांग को लेकर पत्राचार ही कर रहा है। जिला कृषि पदाधिकारी डॉ. केके वर्मा का कहना है कि सरकार को नए सिरे से बीज आवंटन के लिए पत्र भेजा जाएगा, ताकि जिले को आवश्यकतानुसार पूर्ति हो सके।

chat bot
आपका साथी