West Champaran: बगहा में चना व मसूर की खरीद शुरू नहीं, आदेश का इंतजार

पश्चिम चंपारण के बगहा में सरकार ने की है 5100 रुपये क्विंटल की दर से खरीद की घोषणा निबंधित किसानों को फसल की बिक्री के लिए अलग से करना होगा निबंधन फसल घर में आने के बाद अब किसानों की बढ़ने लगी है बिक्री की चिंता।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 01:06 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 01:06 PM (IST)
West Champaran: बगहा में चना व मसूर की खरीद शुरू नहीं, आदेश का इंतजार
पश्चिम चंपारण के बगहा मेें गुरुवार को शुरू होना पैक्‍स के माध्‍यम से खरीदारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। प्रशासनिक उदासीनता कहे या फिर विभागीय स्तर पर बरती जा रही लापरवाही, सरकार के आदेश के बावजूद बगहा में गुरुवार से चना व मसूर की खरीद शुरू नहीं हो सकी। व्यापार मंडलों व पैक्सों के माध्यम से खरीद की घोषणा से किसानों में उम्मीद जगी थी। लेकिन, गुरुवार को दफ्तरों का चक्कर काट रहे किसानों को यह कहकर लौटा दिया गया कि सिर्फ समाचार पत्रों के माध्यम से सूचना मिली है। विभागीय स्तर पर अबतक कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।

विडंबना यह कि अन्य जिलों में न सिर्फ विभाग का पत्र पहुंचा बल्कि गुरुवार से खरीद शुरू भी हो गई। उल्लेखनीय है कि सरकार ने चना व मसूर का सरकारी समर्थन मूल्य 5100 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। कृषि विभाग के पोर्टल पर निबंधित किसानों को फसल की बिक्री के लिए अलग से निबंधन कराना होगा। इसके बाद वे फसल की बिक्री के लिए अधिकृत माने जाएंगे। भुगतान की प्रक्रिया भी पारदर्शी होगी। बैंक खाते के माध्यम से भुगतान होगा। किसान राजवंशी यादव, मधुरेश सिंह, अमित कुमार पांडेय, मणि यादव आदि ने कहा कि अधिकारियों की लेटलतीफी के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बगहा दो बीसीओ सतीश कुमार शर्मा का कहना है कि अबतक कोई विभागीय आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। आदेश प्राप्त होने के बाद खरीद शुरू होगी। 

chat bot
आपका साथी