31 से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, पश्चिम चंपारण में 259 ट्रांजिट टीम को लगाया गया

पल्स पोलियो अभियान 5 दिनों तक चलेगा अभियान सफलता के लिए 259 ट्रांजिट टीम को लगाया गया अभियान की सफलता के लिए विभिन्न स्तर पर टीम का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस चक्र में कुल 1426 भ्रमण दल को लगाया गया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:35 PM (IST)
31 से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, पश्चिम चंपारण में 259 ट्रांजिट टीम को लगाया गया
पल्स पोलियो अभियान 5 दिनों तक चलेगा अभियान ।

पश्चिम चंपारण, जासं । जिले में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी से शुरू होगा। यह 4 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान 814272 बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की तैयारी शुरू कर दी गई है। अभियान की सफलता के लिए विभिन्न स्तर पर टीम का गठन किया गया है । उन्होंने बताया कि इस चक्र में कुल 1426 भ्रमण दल को लगाया गया है। यह दल घर-घर भ्रमण पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगा ।

इस दौरान 259 ट्रां•िाट टीम, 7 मोबाईल टीम भी काम करेगी । अभियान की सफलता के लिए 521 पर्यवेक्षक के साथ साथ प्रखंड एवं जिला स्तर के पदाधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी गई है। ताकि 814272 बच्चों को प्रतिरक्षित किया जा सके। सिविल सर्जन ने बच्चों को खुराक पिलाने के लिए अभिभावकों का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि एक-एक बच्चों तक खुराक की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं । संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों को खास निर्देश दिए गए हैं। ताकि इस खुराक से एक भी बच्चा वंचित न रह सके।

पल्स पोलियो के दौरान ठप रहेगा कोरोना टीकाकरण

पल्स पोलियो अभियान के दौरान कोरोना का टीकाकरण बंद रहेगा। इस दौरान जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण नहीं किया जाएगा । हालांकि गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित टीका केंद्र पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा । सूची में शामिल स्वास्थ्य कर्मी यहां टीका लगवा सकेंगे। सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान अहम है । इस अभियान के शुरू होने पर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र को छोड़कर शेष सभी टीकाकरण केंद्र पर 5 दिनों तक कोरोना का टीकाकरण ठप रहेगा । पल्स पोलियो अभियान के बाद पुन: सामान्य दिनों की भांति टीकाकरण शुरू हो जाएगा ।

chat bot
आपका साथी