पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल में लगेगा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट, लोगों मिलेगी राहत

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने केंद्र सरकार से राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मांग की थी। इसके लग जाने की वजह से अब पूर्वी चंंपारण के लोगों को राहत म‍िलेगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 02:19 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 02:19 PM (IST)
पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल में लगेगा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट, लोगों मिलेगी राहत
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन।

पूर्वी चंपारण, जासं। जिले के पकड़ीदयाल अनुमंडलीय अस्पताल में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। इसकी क्षमता 200 एलएमपी की होगी। इसकी मंजूरी सरकार ने दी है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सिविल सर्जन को पत्र के जरिए सूचित किया है। इसके लिए निर्धारित स्थल पर प्लांट को अधिष्ठापित करने के लिए विस्तृत ब्योरा की मांग की गई है।

यहां बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने केंद्र सरकार से राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मांग की थी। इस मांग के आलोक में केंद्र सरकार ने राज्य के 15 अनुमंडलीय अस्पतालों में 500 एलएमपी क्षमता वाले प्लांट तथा पांच अस्पतालों में 200 एलएमपी क्षमता वाले पीएसए ऑक्सीजन प्लांट केंद्र प्रायोजित योजना अंतर्गत लगाने की अनुमति दे दी है। इसमें पूर्वी चंपारण जिले का पकड़ीदयाल अनुमंडलीय अस्पताल भी शामिल है।

कोटवा में लगातार तीसरे दिन नहीं मिला एक भी संक्रमित, 96 का हुआ कोरोना जांच

प्रखंड के कदम चौक स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को कोरोना जांच के दौरान लगातार तीसरे दिन एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। जबकि 96 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें आरटीपीसीआर किट से 51 तथा एंटीजेन विधि से 45 लोगो की जांच की गई। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ लालन कुमार ने बताया कि पीएचसी में रोज कोरोना जांच किया जा रहा है। शुक्रवार को आरटीपीसीआर विधि तथा एंटीजेन विधि से लोगों की जांच की गई है। जिसमे कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिनकी जांच की गई है, उन्हें सावधान रहने को कहा गया है। इस दौरान लैब टेक्नीशियन निलेश कुमार,डाटा ऑपरेटर रौशन कुमार, डॉ. बीके ङ्क्षसह, डॉ. उमाशंकर प्रसाद आदि मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी