वीरों ने विषम परिस्थिति में दुश्मनों को चटाई थी धूल

कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को एलएस कालेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:04 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:04 AM (IST)
वीरों ने विषम परिस्थिति में दुश्मनों को चटाई थी धूल
वीरों ने विषम परिस्थिति में दुश्मनों को चटाई थी धूल

मुजफ्फरपुर : कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को एलएस कालेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनसीसी कैडेट्स के बीच चित्रांकन, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके बाद सभागार में एनसीसी कैडेट्स और कालेज के शिक्षकों की ओर से शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। प्राचार्य डा.ओपी राय ने कहा कि उस युद्ध को कभी भूला नहीं जा सकता। हमारे रणबांकुरों ने विषम परिस्थिति में जिस प्रकार दुश्मनों का मुकाबला किया था उसे देख हर हिदुस्तानी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को सेना में जाकर देश के लिए कुछ कर दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया। कालेज के एनसीसी कोआर्डिनेटर डा.राजीव ने बताया कि एक दिन पूर्व भी कैडेट्स की ओर से बेहतर कार्यक्रम प्रस्तुत कर वीरों की शहादत को याद किया था। प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में मख्य रूप से डा.राजीव कुमार, डा.टीके डे, डा.एनएन मिश्रा, डा.गजेंद्र कुमार, डा.ओपी रमण, एनसीसी के वरीय कैडेट देवेश्वर समेत अन्य मौजूद थे।

---------------

आरडीएस कालेज में मनाया गया विजय दिवस :

मुजफ्फरपुर : रामदयालु सिंह महाविद्यालय में कारगिल विजय दिवस मनाया गया। प्राचार्य डा.अमिता शर्मा ने कारगिल के शहीदों को श्रद्धाजलि देते हुए कहा कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है। 32 बिहार बटालियन और 2 बिहार बटालियन के कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि कारगिल युद्ध क्षेत्र दुनिया के सबसे ऊंचे और खतरनाक युद्ध क्षेत्रों में से एक है। 1999 में कारगिल युद्ध में देश के वीर जवानों ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। कारगिल युद्ध में भारतीय सैनिकों ने अपने अदम्य शौर्य और वीरता का परिचय देते हुए पाकिस्तान के करीब 3000 सैनिकों को मार गिराया था। कार्यक्रम में कई कालेजों के एनसीसी पदाधिकारी समेत डा.राजीव कुमार, डा.जयदीप घोष, डा.रमेश विश्वकर्मा, डा.प्रेमलता, डा.रशना, डा.राजीव कुमार, डा.ललित किशोर समेत एनसीसी के कैडेट्स उपस्थित थे।

--------------------

नागरिक मोर्चा की ओर से कार्यक्रम : नागरिक मोर्चा की ओर से कारगिल विजयी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महासचिव मोहन प्र.सिन्हा ने कहा कि हमारे वीरों ने अद्मय साहस का परिचय देकर दुश्मनों को यह एहसास करा दिया था कि भारती की तरफ कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता। कहा कि सेना हर परिस्थिति में दुश्मनों को शिकस्त देने के लिए पूरी तरह तैयार है। मौके पर महेंद्र प्रसाद, पवन कुमार, प्रमोद सिंह, रमेश प्रसाद आदि थे।

chat bot
आपका साथी