जलजमाव से नहीं मिल रही मुक्ति, बारिश ने बढ़ाई पीड़ा

जलजमाव से शहरवासियों को मुक्ति नहीं मिल पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:27 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:27 AM (IST)
जलजमाव से नहीं मिल रही मुक्ति, बारिश ने बढ़ाई पीड़ा
जलजमाव से नहीं मिल रही मुक्ति, बारिश ने बढ़ाई पीड़ा

मुजफ्फरपुर : जलजमाव से शहरवासियों को मुक्ति नहीं मिल पा रही है। मंगलवार को दोपहर हुई भारी बारिश से हुए जलजमाव से बुधवार को थोड़ी राहत मिली थी। कल्याणी चौक, मोतीझील, स्टेशन रोड, आम गोला रोड में जमा पानी सुबह निकल गया था, लेकिन शाम में हुई आधे घंटे की बारिश ने एकबार फिर शहर को पानी-पानी कर दिया और शहरवासियों की पीड़ा को बढ़ा दिया।

हर दिन हो रही बारिश से सबसे अधिक परेशान गली-मोहल्ले के लोग हैं जो एक माह से इस पीड़ा को झेल रहे हैं। अमरूद बगान, रज्जू साह लेन, केदारनाथ रोड, दास कालोनी, प्रोफेसर कालोनी, विश्वविद्यालय प्रेस गली, डा रामचंद्र पूर्वे गली समेत दो दर्जन ऐसे गली-मोहल्ले हैं जहां पहले से जमा पानी नहीं निकल रहा और हर दिन हो रही बारिश से अब वहां स्थिति गंभीर हो गई है। नारकीय जीवन जी रहे हजारों परिवार अब त्राहिमाम की स्थिति में है। दिन में जिन इलाकों से पानी निकल गया था वह फिर से टापू बन गया है। नगर निगम जलजमाव के सामने अब बेबस नजर आ रहा है। जमा पानी निकालने में वह पूरी तरह से विफल साबित हुआ है। जलजमाव से व्यवसायियों को जहां भारी नुकसान हो रहा है वहीं लोगों को जीना मुहाल हो गया है। लोगों में अब नगर निगम एवं जनप्रतिनिधियों के खिलाफ आक्रोश बढ़ते जा रहा है। लोग कभी भी सड़क पर उतर विरोध-प्रदर्शन कर सकते है।

बाढ़ से बचाव व तैयारियों को लेकर प्रशिक्षण

मुशहरी प्रखंड सभागार में आपदा प्रबंधन मुजफ्फरपुर, यूनिसेफ के सहयोग से बाढ़ नियंत्रण एवं बाढ़ पूर्व तैयारी पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। बीडीओ महेश चंद्र, सीओ सुधांशु शेखर एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के जिला कोआíडनेटर साकिब खान उपस्थित थे। मुख्य प्रशिक्षक साकिब खान ने बाढ़ पूर्व प्रबंधन की जानकारी दी। संजीव कुमार ने कहा कि कचरा प्रबंधन के लिए सामुदायिक स्तर पर काम करने की जरूरत है। एसडीआरएफ की टीम ने सर्पदंश से बचाव की जानकारी दी। आयोजन आगा खान ग्राम समर्थन भारत द्वारा किया गया। प्रशिक्षण में प्रभात कुमार ,रवि रंजन सहित सभी पंचायतों के मुखिया, सेविका, जीविका के लोग और शिक्षक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी