निजी अस्पताल फुल, मरीजों को रखने की जगह नहीं

जिला मुख्यालय में चल रहे दो निजी अस्पतालों में मरीज रखने की जगह नहीं बची है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:13 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:13 AM (IST)
निजी अस्पताल फुल, मरीजों को रखने की जगह नहीं
निजी अस्पताल फुल, मरीजों को रखने की जगह नहीं

मुजफ्फरपुर : जिला मुख्यालय में चल रहे दो निजी अस्पतालों में मरीज रखने की जगह नहीं बची है। वैशाली कोविड केयर के संचालक वरीय मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.बी.मोहन व डॉ.गौरव वर्मा ने बताया कि यहां पर 23 बेड हैं। सभी पर मरीज भर्ती हैं। दो की हालत गंभीर होने पर वेंटिलेशन पर रखा गया है। डॉ.बी.मोहन ने कहा कि 20 से 25 लोग अभी भर्ती के लिए संपर्क में बने हैं। वहीं, प्रसाद हॉस्पिटल के प्रबंधक अमर कुमार ने बताया कि उनके यहां 35 बेड हैं। सभी फुल हैं। मरीज भर्ती करने के लिए बहुत दबाव है। गुरुवार को 15 अतिरिक्त बेडों का इंतजाम किया जाएगा। कहा कि पिछली बार 10-15 मरीज ही भर्ती के लिए आ रहे थे। इस बार अभी 35 मरीज भर्ती हैं और 10 लोग संपर्क में हैं।

एसकेएमसीएच में अब केवल गंभीर मरीज ही रहेंगे

एसकेएमसीएचस के अधीक्षक डॉ.बीएस झा ने बताया कि उनके यहां पहले सामान्य मरीज ही भर्ती हो रहे थे। अब केवल रेफर यानी गंभीर मरीज ही भर्ती होंगे। मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि जारी है। उनके यहां पहले चरण में 38 बेड थे। इसमें 22 पर मरीज भर्ती हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 38 और बेडों का इंतजाम करके रखा गया है। चिकित्सक भी राउंड ओ क्लॉक लगाए गए हैं। हर जरूरी दवा उपलब्ध है।

पहले बुजुर्ग तो अब युवा भी चपेट में

वरीय मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.एके दास ने कहा कि प्रतिदिन आधा दर्जन कोविड मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श दे रहे हैं। लक्षण के आधार पर जांच कराई जा रही है। इस बार पिछले साल की अपेक्षा नया ट्रेंड यह है कि केवल वरीय नागरिक ही नहीं नौजवान भी संक्रमित हो रहे हैं। इसके लिए घर से उसी समय निकलें जब अतिआवश्यक काम हो। वरीय शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.अरुण शाह ने बताया कि इस बार बच्चे व युवा भी चपेट में आ रहे हैं। इसलिए अतिरिक्त सतर्कता की जरूरत है। मरीजों का इलाज कर रहे डॉ.बी.मोहन ने बताया कि जो नौजवान हैं उनको और सतर्क रहने की जरूरत है। उनके यहां जो मरीज आ रहे उसमें युवाओं की संख्या ज्यादा रही है। आम लोगों से अपील की कि वह मास्क का प्रयोग करें। शारीरिक दूरी का पालन करें। घर से बाहर उसी समय निकले जब बहुत जरूरी काम हो।

chat bot
आपका साथी