दरभंगा एम्स का अप्रैल में शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अश्‍वि‍नी चौबे ने कही बड़ी बात

Darbhanga news अश्विनी चौबे ने कहा-स्पेशलिटी अस्पताल के तीन विभागों में 15 दिनों में शुरू हो जाएगी ओपीडी सभी विभाग अगले तीन महीने में होंगे चालू दरभंगा एम्‍स शुरू होने के बाद मरीजों को म‍िलेगी बड़ी राहत ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:28 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:28 PM (IST)
दरभंगा एम्स का अप्रैल में शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अश्‍वि‍नी चौबे ने कही बड़ी बात
समारोह में हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन करते केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे। जागरण

दरभंगा, जासं। केंद्रीय खाद्य आपूर्ति, वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अप्रैल में दरभंगा में एम्स का शिलान्यास करेंगे। यह शिलान्यास दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल के चिन्हित जमीन पर किया जाएगा। अगले 15 दिनों में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के तीन विभागों की ओपीडी चालू कर दी जाएगी। वो बुधवार को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बुधवार की देर शाम एम्स और स्पेशलिटी अस्पताल के भवन में आयोजित समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि डीएमसीएच के भवन और विभागों को फरवरी- मार्च तक एम्स के लिए तय जमीन पर से हटा लेने का निर्देश दिया गया है। सबसे पहले मिट्टी भराई का काम शुरू किया जाएगा। इसके बाद एम्स के भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के तीन विभाग न्यूरोलॉजी , न्यूरो सर्जरी और कार्डियोलाजी की ओपीडी तैयार है। इससे जुड़े अधिकांश काम संपन्न हो गए हैं। अभी भी पांच फ्लोर में से तीन फ्लोर का काम संपन्न है। दो फ्लोर में अभी भी काम शेष है। इसे शीघ्र पूरा करने के सख्त निर्देश दिए गए है। सभी आठ विभागों को तीन माह में शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले तीन विभाग में काम शुरू कर दिए जाएंगे।

इससे पहले उन्होंने दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल के आडिटोरियम में आयोजित खाद्य सुरक्षा प्रतिष्ठित सप्ताह के कार्यक्रम में भाग लिया। साथ ही नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में भी शामिल हुए। मौके पर दरभंगा सांसद गोपालजी ठाकुर, मधुबनी सांसद अशोक कुमार यादव, दरभंगा नगर विधायक संजय सरावगी, केवटी विधायक डा. मुरारी मोहन झा व विधान पार्षद अजुर्न सहनी आदि मौजूद थे।

मिथिला की पहचान मखाना, नहीं छीन सकती पहचान 

तीन दिवसीय मिथिला विभूति पर्व के पहले दिन बुधवार को शहर के एमएलएसएम कालेज में आयोजित समारोह के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि मखाना मिथिला की संस्कृति से जुड़ा है। मिथिला की मखाना पहले ही विश्वस्तर पर अपनी पहचान कायम कर चुका है। भला अब इसकी पहचान कौन छीन सकता है। बिहार सरकार के कला, संस्कृति मंत्री आलोक रंजन ने कहा कि मखाना मिथिला का ही रहेगा। मिथिला की कला संस्कृत को और भी ज्यादा उन्नत बनाया जाएगा। समारोह को संबोधित करते हुए पद्मश्री पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर ने मिथिला और महाकवि विद्यापति के बारे में चर्चा की। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि मखाना को उपजाने में जितना श्रम यहां के किसानों का लगता है। इसके बाद उसकी जीआई टैङ्क्षगग आखिर दूसरे नाम सै कैसे हो सकता है।

समारोह में सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, केवटी विधायक मुरारी मोहन झा, एमएलसी अर्जुन सहनी, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप ङ्क्षसह, कामेश्वर ङ्क्षसह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शशिनाथ झा, मणिकांत झा सहित आदि मौजूद थे। मंच संचालन कमलाकांत झा, रामसेवक ठाकुर, मोहन महान कर रहे थे। शहनाई वादन बालेश्वर राम चौधरी, मंगलाचरण डा. ममता ठाकुर, स्वागत गीत अनुपमा मिश्र, विद्यापति गीत नीरज कुमार झा, विद्यापति गीत डा. सुषमा झा की प्रस्तुति ने समा बांध दिया। कार्यक्रम में मिथिला के 17 लोगों को विभिन्न आयामों में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी