गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर लगेगी रोक, जानिए क्यों..

पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल से परिचालित होने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर रोक लगेगी। इसकी जगह पर प्रीमियम ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 05:00 PM (IST) Updated:Mon, 10 Sep 2018 05:00 PM (IST)
गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर लगेगी रोक, जानिए क्यों..
गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर लगेगी रोक, जानिए क्यों..

मुजफ्फरपुर। पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल से परिचालित होने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर रोक लगेगी। इसकी जगह पर प्रीमियम ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई जा रही है। प्रथम चरण में दिल्ली-चेन्नई रेलखंड पर चलने वाली गरीब रथ की जगह हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। वहीं, दूसरे चरण में जयनगर गरीब रथ को बंद किया जाएगा। इस ट्रेन का परिचालन बंद होने पर तीन महीने तक गरीब रथ एक्सप्रेस के टिकट पर यात्री हमसफर में सफर कर सकेंगे।

29 सितंबर तक ट्रेनों की बुकिंग बंद करने का दिया गया निर्देश

रेलवे बोर्ड के आदेश के आलोक में दक्षिण भारत और नॉर्दन जोन के कार्यालयों में 29 सितंबर से गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों की बु¨कग बंद करने का निर्देश दिया गया है। रेल अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गरीब रथ एक्सप्रेस के कोच पुराने पड़ चुके हैं जिनकी अब मरम्मत नहीं हो सकती जिसके चलते इसकी जगह हमसफर एक्सप्रेस चलाए जाने का फैसला लिया गया है। दिल्ली-चेन्नई रेल खंड पर चलने वाले हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को अगले दो महीनों तक गरीब रथ का किराया ही लिया जाएगा। लेकिन दिसंबर के बाद से यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस का किराया चुकाना होगा। पूर्व रेल मंत्री ने की थी गरीब रथ की शुरुआत

पूर्व रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव ने वर्ष 2005 में गरीब रथ के परिचालन की शुरुआत की थी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को सामान्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के थ्री टायर-कोच से भी कम पैसों में सफर करने की सुविधा मिलती है। लेकिन अब हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा यात्रियों की जेब पर दोगुना असर डालेगा क्योंकि गरीब रथ एक्सप्रेस के मुकाबले हमसफर एक्सप्रेस का किराया दोगुना है।

chat bot
आपका साथी