मुजफ्फरपुर के 388 गांवों में होगा कालाजार से बचाव का छिड़काव

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. सतीश कुमार ने बताया कि 15 जुलाई से जिले के 16 प्रखंडों में 66 दिवसीय सिंथेटिक पाइरोथाइराइड के छिड़काव अभियान की शुरुआत होगी। इसके लिए सोमवार को सदर अस्पताल में सभी 91 एसएफडब्ल्यू को प्रशिक्षण मिला।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 09:31 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 09:31 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के 388 गांवों में होगा कालाजार से बचाव का छिड़काव
15 जुलाई से चलेगा 66 दिवसीय अभियान, 91 छिड़काव कर्मियों को किया गया प्रशिक्षित। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। कालाजार से बचाव के लिए 388 गांवों में छिड़काव होगा। इसके लिए सोमवार को सदर अस्पताल परिसर में 91 छिड़काव कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। एसीएमओ डॉ एसपी सिंह एवं जिला वेक्टरजनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने प्रशिक्षण दिया। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. सतीश कुमार ने बताया कि 15 जुलाई से जिले के 16 प्रखंडों में 66 दिवसीय ङ्क्षसथेटिक पाइरोथाइराइड के छिड़काव अभियान की शुरुआत होगी। इसके लिए सोमवार को सदर अस्पताल में सभी 91 एसएफडब्ल्यू को प्रशिक्षण मिला। वहीं पहले जहां दिवालों पर छह फुट तक दवाओं का छिड़काव होता था अब वह पूरी दिवाल पर होगा सिर्फ छत को छोड़कर।

छिड़काव के लिए दलों का गठन किया गया है। एक दल में एक सीनियर फील्ड वर्कर और 5 फील्ड वर्कर रहेगें। इसके लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार की गई है। एसीएमओ डॉ एसपी ङ्क्षसह ने बताया कि कार्यक्रम के पर्यवेक्षण हेतु जिला, प्रखंड एवं सामुदायिक स्तर पर दायित्वों का निर्धारण किया गया है । प्रखण्ड स्तर पर सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं द्वारा पर्यवेक्षण हेतु आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को तथा जीविका को जागरूकता अभियान चला कर इस चक्र को सफल बनाया जाएगा। वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि अभी जिले में लगातार कालाजार मरीजों की संख्या में कमी देखी जा रही है। 2018 में विभिन्न प्रखंडों में 457 केस प्राप्त हुए जबकि 2019 में 281, 2020 में 182, 2021 में अभी तक 70 मरीज मिले हैं। छिड़काव काफी असरदार रहा है।

 औद्योगिक क्षेत्र में वैक्सीन नहीं पहुंचने पर हंगामा

जासं, मुजफ्फरपुर : बेला औद्योगिक फेज-एक में उत्तर बिहार उद्यमी संघ के आग्रह पर लगाए गए शिविर में सोमवार को वैक्सीन देरी से पहुंचने पर गर्मी में लोग उबल पड़े। हंगामा करने लगे। संघ के महासचिव विक्रम कुमार ने इसकी सूचना डीएम और डीडीसी को दी। दोपहर बाद पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भेजी गई। उसके बाद सुचारू रूप से टीकाकरण हुआ। मौके पर संघ के अनुपम कुमार, शशांक श्रीवास्तव, धनंजय कुमार, पुष्कर शर्मा आदि मौजूद थे।

चैंबर ऑफ कामर्स में टीकाकरण

चैंबर ऑफ कॉमर्स सभागार में आयोजित टीकाकरण का समय बढ़ा दिया गया है। सोमवार को भी परिषद के महामंत्री सज्जन शर्मा ने टीका लगवाकर इसकी शुरुआत की। आगे भी टीकाकरण शिविर जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी