9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी शुरू

कोरोना संक्रमण कम होने पर स्कूल खोलने की सरकार की घोषणा के बाद विद्यालयों में तैयारी शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 01:46 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 01:46 AM (IST)
9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी शुरू
9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी शुरू

मुजफ्फरपुर : कोरोना संक्रमण कम होने पर स्कूल खोलने की सरकार की घोषणा के बाद विद्यालयों में तैयारी शुरू कर दी गई है। स्कूलों में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जा रही। हरिसभा चौक स्थित मुखर्जी सेमिनरी में साफ-सफाई चल रही है। हेडमास्टर मो. इजहार ने बताया कि पिछले दिनों जब बीपीएससी की परीक्षा हुई थी तभी सभी कमरों को सैनिटाइज कराया जा रहा है। सभी बेंच-डेस्क की हर रोज सफाई कराई जा रही है। इंटर की मार्कशीट लेने आ रहे छात्रों या अन्य शिक्षकों को मास्क अनिवार्य किया गया है। बगैर मास्क के आने वाले छात्रों को गेट के बाहर रहना पड़ेगा। अन्य स्कूलों में भी साफ-सफाई की तैयारी जोरों पर है।

इधर 16 से प्राइमरी से मध्य विद्यालयों को खोलने की घोषणा की गई है। इसको लेकर भी कई जागरूक हेडमास्टर बारिश के मौसम में आधी-अधूरी तैयारी शुरू कर दी है। रमना स्थित हरिहर नारायण कन्या मध्य विद्यालय में गुरुवार को सफाई कराने की शुरुआत हुई। बारिश होने पर हेडमास्टर के कक्ष की छत से पानी टपकता है। इसको लेकर छत की मरम्मत भी कराई जा रही है। हेडस्माटर अर्चना कुमारी ने बताया कि सभी महापुरुषों की तस्वीरे पानी से खराब हो गई हैं। इन्हें दोबारा बनवाना पड़ेगा। विद्यालय के गेट पर जलजमाव है। नगर निगम राबिश गिरा देता है तो 16 अगस्त को स्कूल खुलने पर परेशानी नहीं होगी।

6 से पहली से आठवीं की कक्षा में पढ़ाई होगी पर मिड डे मील बंद रहेगा

आपदा प्रबंधन समूह के निर्णय के अनुसार 16 अगस्त से पहली से आठवीं तक के स्कूल विद्यार्थियों के 50 फीसद उपस्थिति के साथ खुल तो जरूर जाएंगे पर मिड डे मील बंद रहेगा। शिक्षा विभाग ने सभी जिलाधिकारियों व जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में पत्र भेजा है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कालांतर में स्थिति का आकलन करने के बाद मिड डे मील के संचालन के संबंध में अलग से आदेश निर्गत किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को कोविड-19 का टीका दिलाया जाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। सभी सरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। प्रत्येक प्रशिक्षु एक दिन बीच कर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। उच्च शिक्षण संस्थान, विद्यालय, कोचिंग संस्थान व शैक्षणिक संस्थान के संबंध में यह कहा गया है कि यह सुनिश्चित करें कि विद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी टीका लिए हुए हैं। टीका लिए लोगों को ही शिक्षण कार्य करने की अनुमति दी जाए। कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने पर संबंधित कक्षा के सभी विद्यार्थियों का कोविड-19 टेस्ट कराने की हिदायत दी है। यह कहा गया है कि अगर संभव हो तो अभिभावक-शिक्षक बैठक वर्चुअल मोड में कराया जाए। बगैर मास्क के किसी को भी बस में बैठने की अनुमति नहीं दी जाए।

chat bot
आपका साथी