MUZAFFARPUR: कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी, जिले के हर पीएचसी में खुलेगा 10 बेड का चाइल्ड केयर यूनिट

MUZAFFARPUR कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हर स्तर पर तैयारी चल रही है। सिविल सर्जन डा. एसके चौधरी ने सभी पीएचसी प्रभारी को 10-10 बेड का आइसीयू सह चाइल्ड केयर यूनिट बनाने का निर्देश जारी किया। तीन पाली में चिकित्सक की होगी तैनाती।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:12 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:12 AM (IST)
MUZAFFARPUR: कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी, जिले के हर पीएचसी में खुलेगा 10 बेड का चाइल्ड केयर यूनिट
जिले के हर पीएचसी में खुलेगा 10 बेड का चाइल्ड केयर यूनिट।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हर स्तर पर तैयारी चल रही है। सिविल सर्जन डा. एसके चौधरी ने सभी पीएचसी प्रभारी को 10-10 बेड का आइसीयू सह चाइल्ड केयर यूनिट बनाने का निर्देश जारी किया। इसमें तीन शिफ्ट में 3-3 चिकित्सक, तीन जीएनएम, 9 एएनएम प्रतिनियुक्त होगी। एक सप्ताह के अंदर चाइल्ड केयर यूनिट तैयार करने को कहा गया है। 10 जून को डीएम प्रणव कुमार ने तीसरी लहर से बचाव को लेकर शिशु रोग विशेषज्ञ की कमेटी गठित की है जो निजी अस्पतालों में भी आवश्यकता पडऩे पर बच्चों के इलाज की मॉनीटरिंग करेगी। यह कमेटी निजी अस्पतालों का आकलन कर रही है। दो-तीन दिन में रिपोर्ट सौंपेगी। उसके आधार पर निजी अस्पतालों में बेड आरक्षित किया जाएगा।

 उन्होंने बताया कि सरकारी स्तर पर बीबी कॉलेजिएट में 110 बेड का डेडिकेटेड अस्पताल तैयार कर लिया गया है। एक सप्ताह के अंदर सभी पीएचसी में 10-10 बेड का आइसीयू सह चाइल्ड केयर यूनिट तैयार कर लिया जाएगा। सभी बेड पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, दवा, व अन्य आवश्यक उपकरण उपलब्ध रहेगा। तीनों शिफ्ट में सातों दिन के लिए चिकित्सकों व पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति दो दिनों में कर दी जाएगी। सिविल सर्जन ने बताया कि एईएस बचाव के लिए जिस प्रकार प्रत्येक पीएचसी में दो-दो बेड का आइसीयू तैयार किया गया है। उसी प्रकार डेडीकेटेड चाइल्ड केयर यूनिट 10 -10 बेड का तैयार करने का निर्देश दिया गया है जो एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा।

कोरोना से मौत की रफ्तार थमी, 11 मरीज इलाजरत

कोरोना से मौत की रफ्तार थमी है। बुधवार को सरकारी से लेकर निजी अस्पताल तक में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। एसकेएमसीएच में छह, सदर अस्पताल में दो और प्रसाद हास्पिटल में तीन मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रसाद हास्पिटल के प्रबंधक अमर कुमार ने बताया कि कोई नया मरीज आ नहीं रहा है, जो पुराने मरीज हैं उनकी हालत में लगातार सुधार है। सबको डिस्चार्ज कर वार्ड को बंद कर दिया जाएगा। इधर गलैक्सी हास्पिटल के संचालक डा.जाहिद आरफी ने बताया कि दो मरीज भर्ती थे, दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनको डिस्चार्ज करने के बाद नए मरीज की भर्ती नहीं ली जाएगी। 

chat bot
आपका साथी