Samastipur News: श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में 24 सितंबर को राज्यव्यापी आंदोलन की तैयारी

Samastipur News को-आर्डिनेशन कमेटी ऑफ ट्रेड यूनियन एंड एसोसिएशन जिला कमेटी के सम्मेलन में कई निर्णय सरकार की ओर से कोरोना महामारी के समय श्रमिकों एवं आम लोगों के खिलाफ श्रम कानून में संशोधन सार्वजनिक उपक्रमों के शेयरों की बिक्री करने जैसे फैसले जनविरोधी हैं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:29 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 03:29 PM (IST)
Samastipur News: श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में 24 सितंबर को राज्यव्यापी आंदोलन की तैयारी
समस्‍तीपुर में बैठक में मौजूद ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता। जागरण

समस्तीपुर, जासं। कोआर्डिनेशन कमेटी ऑफ ट्रेड यूनियन एंड एसोसिएशन जिला कमेटी कार्यकर्ताओं का सम्मेलन अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ कार्यालय में संपन्न हुआ। इसमें स्कीम वर्कर यूनियन की ओर से 15 सूत्री मांगों के समर्थन में आगामी 24 सितंबर को राज्यव्यापी हड़ताल को सफल बनाने पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। सम्मेलन को संबोधित करते हुए मनोज गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी के समय श्रमिकों एवं आम लोगों के खिलाफ श्रम कानून में संशोधन, सार्वजनिक उपक्रमों के शेयरों की बिक्री करने जैसे फैसले जनविरोधी हैं। पेट्रोल डीजल के दाम में रिकार्ड वृद्धि ने आम लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ा दिया है। स्थाई नौकरी की जगह ठेका प्रथा और आउट सोर्सिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

सरकार से मजदूर विरोधी लेबर कोर्ट को वापस लेने, स्कीम वर्कर को वर्कर की श्रेणी में सम्मिलित करने, केंद्र प्रायोजित योजनाओं में बजट में बढ़ोतरी कर इसे अस्थाई बनाने तथा योजनाओं में प्रवासियों को शामिल करने समेत 15 सूत्री मांगों को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा की। सभा की अध्यक्षता राम प्रकाश यादव ने की। मौके पर लक्ष्मीकांत झा, राजीव रंजन, चंदा कुमारी, पूनम देवी, संगीता कुमारी, रामसेवक महतो, अनुपम कुमार, मनोज कुमार गुप्ता, एसएमए इमाम, श्याम सुंदर कुमार, रघुनाथ राय, ध्रुव कांत राय समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।हरी मिर्च की उन्नत खेती को ले किसानों को मिला प्रशिक्षण

उजियारपुर। बिहार राज्य उद्यानिकी उत्पाद विकास के तहत हरी मिर्च की उत्तम खेती को लेकर मालती पंचायत के कृषकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक डा श्रीकांत की अध्यक्षता में सर्वश्रेष्ठ फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन कृषि वैज्ञानिक डा अनिल कुमार ङ्क्षसह, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी भूषण प्रसाद, अरङ्क्षवद ङ्क्षसह, अमित, रामकृष्ण ङ्क्षसह, कृष्णा देवी, रामलोचन ङ्क्षसह, राम लखन ङ्क्षसह, राम स्वार्थ साह, अनिता देवी, रामप्रसाद ङ्क्षसह, राम बहादुर ङ्क्षसह, देवेंद्र प्रसाद ङ्क्षसह एवं कुमार गौरव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसमें कृषि वैज्ञानिक ने हरी मिर्च के विभिन्न प्रजाति एवं इसके अधिकतम उपज क्षमता बढ़ाने के कई तौर तरीके से अवगत कराया। इसके लिए किसान समूह की भूमिका के बारे में भी विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के सभी सदस्यों को बुके एवं पुष्पमाला से सम्मानित किया गया। किसान समूह के अध्यक्ष रामकृष्ण ङ्क्षसह ने मुख्य अतिथि डॉ श्रीकांत एवं डॉ अनिल कुमार ङ्क्षसह को चादर से सम्मानित किया। मौके पर दर्जनों किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी