Muzaffarpur News: आपके खत को डाकिया नहीं कर पाएंगे गायब, एप से निगरानी शुरू

Muzaffarpur News लेटर बाक्स खुलते ही पटना से लेकर दिल्ली तक के अधिकारी को चला जाएगा मैसेज पोस्टकार्ड भी इस सप्ताह में खूब बिके हैं। लेटर बाक्स जहां पर भी है वह खुले इसके लिए विकसित किया गया है एक नया एप।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:46 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:46 AM (IST)
Muzaffarpur News: आपके खत को डाकिया नहीं कर पाएंगे गायब, एप से निगरानी शुरू
डाक व‍िभाग में अब द‍िखने लगा बड़ा बदलाव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीीर

मुजफ्फरपुर, जासं। अब आपके पत्र को दिए गए पते पर पहुुंचाना डाकिया की मजबूरी होगी। डाक वितरण सेवा को पारदर्शी बनाने के लिए विभाग ने नई एप की लांच‍िंग की है। डाक सेवा सप्ताह के तहत मेल सेवा दिवस व ग्राहक मिलन समारोह में निदेशक शंकर प्रसाद ने यह जानकारी ने। बताया कि डाक सेवा को मजबूत करने के लिए पूरे सप्ताह तक गतिविधि चल रही है। पोस्टकार्ड भी इस सप्ताह में खूब बिके हैं। लेटर बाक्स जहां पर भी है वह खुले, इसके लिए एक नया एप विकसित किया गया है। जैसे ही लेटर बाक्स खुलेगा उसका मैसेज पटना से लेकर दिल्ली तक के अधिकारी के पास पहुंच जाएगा। पहले यही शिकायत मिल रही थी कि लेटर बाक्स खु़लता ही नहीं, लेकिन नए एप आने के बाद यह शिकायत अब नहीं रहेगी। उसी तरह से डाक वितरण को भी एप से जोड़ दिया गया है। जब डाकिया पत्र या पार्सल उठाएगा, एप उसी समय सभी पत्रों को स्कैन कर लेगा। उसके बाद जहां डिलीवरी होगी वहां पर भी लोकेशन के हिसाब से एप बता देगा कि डिलीवरी हुई या नहीं हुई।

प्रधान डाकघर में नोडल डिलीवरी सेंटर

मुजफ्फरपुर में पार्सल के शीघ्र वितरण के लिए प्रधान डाकघर में नोडल डिलीवरी सेंटर बनाया गया है, जिसमें पार्सल के वितरण हेतु अलग से छह कर्मचारी को लगाया गया है। उनका काम पार्सल का समय से वितरण कर देना है। मौके पर प्रवर डाक अधीक्षक आशुतोष नारायण राव, सहायक निदेशक ब्रजनंदन त्रिवेदी, सहायक डाक अधीक्षक पवन कुमार, डाक निरीक्षक राकेश भारद्वाज, मनीष कुमार, निरीक्षक जनसंपर्क प्रेरित कुमार उपस्थित रहे।

एसबीआइ की मनियारी शाखा में चोरी का प्रयास

मुजफ्फरपुर। थाना क्षेत्र के महंत मनियारी बाजार स्थित भारतीय स्टेट बैंक में अज्ञात चोरों ने चोरी का प्रयास किया। सीसीटीवी को अज्ञात चोरों ने क्षतिग्रस्त करते हुए मुख्य दरवाजे पर लगे तीनों ताले को काट दिया। बैंक के अंदर प्रवेश कर विभिन्न उपकरणों को तहस-नहस कर दिया। इसे लेकर शाखा प्रबंधक राजेश कुमार ने लिखित आवेदन मनियारी थाने में सौंपा है। बताया कि प्रिंटर, निकासी फार्म बाक्स, सीसीटीवी कैमरे समेत कई जरूरी कागजात को इधर-उधर फेंक कर नष्ट कर दिया है। चौकीदार के शोर मचाने पर आसपास के लोग जुटे तो चोर भाग निकले। शाखा प्रबंधक ने बताया कि वक्त रहते चौकीदार सजगता नहीं दिखाता तो बैंक को काफी क्षति पहुंचती। थानाध्यक्ष अजय कुमार पासवान ने बताया कि बैंक सुरक्षा में तैनात चौकीदार व पुलिस कर्मियों की तत्परता से बैंक में चोरी होने से बचाया गया। चोरों की पहचान को सीसीटीवी फुटेज खंगाला जा रहा है। पुलिस ने टूटे ताले समेत अन्य सामान बरामद कर घटना की छानबीन शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी