पीजी में नामांकन को आज से दोबारा खुलेगा पोर्टल

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीजी में नामांकन के लिए दोबारा पोर्टल खोल दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 03:32 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 03:32 AM (IST)
पीजी में नामांकन को आज से दोबारा खुलेगा पोर्टल
पीजी में नामांकन को आज से दोबारा खुलेगा पोर्टल

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीजी में नामांकन के लिए दोबारा पोर्टल खोल दिया गया है। अब छात्र-छात्राएं 15 जून तक यूएमआइएस के पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। इसके बाद विवि की ओर से 20 जून को केंद्रीकृत मेधा सूची जारी की जाएगी। वहीं 21 जून से विवि के सभी पीजी विभागों और कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने रविवार को इसकी अधिसूचना जारी की है। उन्होंने कहा कि मेधा सूची में विद्यार्थियों को जो पीजी विभाग या कॉलेज आवंटित होगा। वहीं नामांकन ले सकेंगे। यदि छात्र पहली सूची में आवंटित कॉलेज में नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका दावा समाप्त हो जाएगा और दूसरी मेधा सूची में दूसरे छात्र को मौका दिया जाएगा।

बता दें कि पीजी विभागों और कॉलेजों को मिलाकर कुल 5350 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया होनी है। इसके लिए अबतक 15378 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किए हैं। कई विषयों में सीट से 10 गुना अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं भाषा के अधिकतर विषयों में आवेदकों की संख्या दहाई अंक में ही है।

नामांकन से परीक्षा तक कैलेंडर तैयार करेगा विश्वविद्यालय

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से सत्र नियमित करने को लेकर एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। नए सत्र में नामांकन, रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षाओं का आयोजन और उनके परिणाम की तिथि भी प्रस्तावित की जा रही है। विवि प्रशासन की ओर से कहा गया कि यदि स्थिति सामान्य हो गई तो इसी कैलेंडर के अनुसार विवि कार्य करेगा ताकि सत्र को नियमित किया जा सके।

बता दें कि विवि में अभी स्नातक सत्र 2019-22 की परीक्षा लंबित है। वहीं पिछले सत्र में नामांकित छात्रों की परीक्षा भी नहीं हुई है। पीजी, बीएड के साथ ही वोकेशनल कोर्स की परीक्षाएं भी होनी हैं। ऐसे में नए सत्र में नामांकन के बाद तीन सत्र का लोड विवि पर होगा। विवि की ओर से इसको लेकर कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें पीजी विभाग के शिक्षक, सभी संकाय के डीन और पदाधिकारियों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उनसे सलाह भी ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी