BRA Bihar University: स्नातक में नामांकन के लिए 15 जुलाई से खुलेगा पोर्टल, जानिए कितने कालेजों का मिलेगा विकल्प

डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-24 के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन हुआ था। इसके बाद पोर्टल बंद कर दिया गया था। उस वक्त छात्रों को 74 कॉलेजों का विकल्प मिला था। इसमें एक लाख 47 हजार सीटें थीं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 09:33 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 09:33 AM (IST)
BRA Bihar University: स्नातक में नामांकन के लिए 15 जुलाई से खुलेगा पोर्टल, जानिए कितने कालेजों का मिलेगा विकल्प
30 जुलाई तक आवेदन का मौका दिया जाएगा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। स्नातक में नामांकन के लिए बीआरए बिहार विवि का पोर्टल 15 जुलाई से खुलेगा। विवि ने फिर से आवेदन कराने का निर्णय लिया है। 30 जुलाई तक आवेदन का मौका दिया जाएगा। आवेदन में 82 कालेजों का विकल्प दिया जाएगा। डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-24 के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन हुआ था। इसके बाद पोर्टल बंद कर दिया गया था। उस वक्त छात्रों को 74 कॉलेजों का विकल्प मिला था। इसमें एक लाख 47 हजार सीटें थीं। कॉलेजों की संख्या बढऩे से सीटों की संख्या डेढ़ लाख के पार हो जाएंगी। अगले महीने सभी कालेजों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस दौरान नामांकन समिति की बैठक कर सीटों को फाइनल कर लिया जाएगा।

बता दें कि विवि की ओर से शिक्षा विभाग को 28 कालेजों की संबद्धता के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। आठ कालेजों को मंजूरी मिली। आधा दर्जन कालेजों का प्रस्ताव रद हो गया। बचे हुए कालेजों को पत्र जारी होने का इंतजार है। विद्यार्थियों को निर्देश दिया गया है कि वे आवेदन के दौरान अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी दें। साइबर कैफे से फॉर्म भरने के कारण काफी छात्रों के फॉर्म में ई-मेल आईडी एक समान होती है। इसके लिए सावधानी बरतने को कहा गया है।

पीजी विभाग और कालेजों में पहली मेधा सूची में 1,311 सीटें खाली

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी विभाग और कालेजों में पहली मेधा सूची के आधार पर नामांकन खत्म होने के बाद काफी सीटें खाली रह गई हैं। 5350 सीट में 4039 पर नामांकन हुआ और 1311 सीटें खाली रह गईं। 16 जुलाई को फिर से मेधा सूची जारी की जाएगी। पीजी सत्र 2021-23 के लिए विवि की ओर से आनलाइन आवेदन लिया गया था, जिसमें करीब 17 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन दिया। प्रमाणपत्र या अन्य गड़बड़ी के कारण करीब पांच हजार आवेदनों को निरस्त कर दिया गया था। पहली मेधा सूची 27 जुलाई को जारी की जाएगी। 12 जुलाई तक नामांकन की अंतिम तिथि रही। डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि सभी विभाग व कालेजों को दो दिनों का समय नामांकन सूची को अपडेट करने के लिए दिया गया है। पीजी विभाग के साथ कई विषयों की पढ़ाई कॉलेजों में भी होती है। वहीं विवि में 22 विषयों की पढ़ाई पीजी में होती है। इसके लिए अलग-अलग सीट निर्धारित है।

chat bot
आपका साथी