Madhubani News: अररिया संग्राम का पॉलिटेक्निक कॉलेज बनेगा सेंटर ऑफ एक्सिलेंस

Madhubani News मधुबनी जिले के अररिया संग्राम में स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय-2 के तहत सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। ऑप्टिकल फाइबर से संबंधित स्पेशल कोर्स की होगी शुरुआत।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 12:47 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 12:47 PM (IST)
Madhubani News: अररिया संग्राम का पॉलिटेक्निक कॉलेज बनेगा सेंटर ऑफ एक्सिलेंस
मधुबनी जिले के अररिया संग्राम में स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज।

मधुबनी, जागरण संवाददाता। मधुबनी जिले के अररिया संग्राम में स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय-2 के तहत सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां ऑप्टिकल फाइबर से संबंधित स्पेशल कोर्स के साथ-साथ रोजगारपरक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू होंगे और ढांचागत सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इस संबंध में विधान पार्षद एवं बिहार सरकार के पूर्व मंत्री संजय कुमार झा ने राज्य के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अशोक चौधरी से उनके कार्यालय में मुलाकात कर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह सहित कई वरीय अधिकारी मौजूद थे। पूर्व मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि अररिया संग्राम के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज को सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित करने के लिए यहां ढांचागत एवं अन्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

 कॉलेज में गर्ल्स एवं ब्वायज के लिए हॉस्टल के कमरों की संख्या बढ़ाई जाएंगी। यहां ऑप्टिकल फाइबर से संबंधित स्पेशल कोर्स की शुरुआत शुरुआत होगी। साथ ही माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों से बात कर कुछ रोजगारपरक सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू कराये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस पॉलिटेक्निक कॉलेज की मौजूदा समस्याओं और सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में उपलब्ध कराई जानेवाली सुविधाओं के संबंध में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अशोक चौधरी के साथ विस्तार से चर्चा हुई।

 गौरतलब है कि मधुबनी जिले के अररिया संग्राम में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज की शुरुआत 30 अप्रैल 2018 से हुई है। करीब चार एकड़ में फैले इसके नवनिर्मित वाईफाई कैंपस में पठन-पाठन की सुविधाओं के साथ-साथ कंप्यूटर सेंटर, आधुनिक डिजिटल प्रयोगशाला और स्टाफ एवं विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय-2 में युवाओं के कौशल विकास और उन्हें बेहतर तकनीकी प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाने पर जोर दिया गया है। इसके तहत राज्य के सभी जिलों में मेगा स्किल सेंटर खोलने और पॉलिटेक्निक कॉलेजों को सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित करने की पहल की जा रही है।

chat bot
आपका साथी